Your browser does not support JavaScript! 168 केवी कॉन्ट्रैक्ट सर्किट ब्रेकर मेक | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

168 केवी कॉन्ट्रैक्ट सर्किट ब्रेकर मेक

निर्माण की विशेषताएं

कॉन्ट्रैक्ट सर्किट ब्रेकर एक प्रक्रार से कम तेल वाला सर्किट ब्रेकर हैं. इस सर्किट ब्रेकर के मुख्य पुर्ज़े हैं

  • इन्टरपटिंग भाग (कॉन्ट्रैक्ट कक्ष)
  • मध्यवर्ती तंत्र भाग
  • ऑपरेटिंग पोर्सिलेन इन्सुलेटर
  • आधार तंत्र
  • सहायक पोर्सिलेन इन्सुलेटर
  • ऑपरेटर भाग
  • फाउंडेशन फ्रेम
  • सहायक वायु रिसीवर
कॉन्ट्रैक्ट कक्ष :
(ए)

कॉन्ट्रैक्ट कक्ष नीचे की ओर करके स्थापित किया जाता है, और गतिशील संपर्क नीचे की ओर बढ़ते हैं. इसलिए, गतिशील संपर्क विपरीत दिशा में उस दिशा को जाते हैं जिसमें गैस इन्टरपशन के बाद उठती है, और एक पूरी तरह से तेल, निमग्न आइसोलेटर इस प्रकार बनाया गया है

(बी)

प्राथमिक आर्क और माध्यमिक आर्क लगभग एक ही समय में उत्पन्न होते हैं, और उपकरण का निर्माण इस तरह किया जाता है कि प्राथमिक आर्क के तेल के दबाव से माध्यमिक आर्क को शुद्ध तेल का प्रवाह दिया जाएगा, इस प्रकार, एक छोटे अर्सिंग समय में, और एक उच्च बेहतर इन्टरपटिइंग प्रदर्शन प्रदर्शित होता है।

(सी)

प्राथमिक गतिशील संपर्क का आंदोलन सहायक रॉड के सहायक रॉड के माध्यम से किया जाता है प्राथमिक चलती संपर्क का संचलन सहायक रॉड के सहायक रॉड के माध्यम से किया जाता है जो माध्यमिक गतिशील संपर्क के समानांतर चलता है जैसा आरेख में दिखाया गया है, प्राथमिक गतिशील संपर्क सहायक रॉड द्वारा बंद किया जाता है जो इन्सुलेटिंग रॉड के नीचे धक्का देता है. बाधा पर, यह संपीड़न स्प्रिंग द्वारा एक निश्चित दूरी तक नीचे कर दिया गया है सहायक रॉड के संचलन के बाद और इसे स्वचालित रूप से डैशपॉट संचालन द्वारा रोक दिया जाता है.

(डी)

यहाँ एक दबाव तेल पिस्टन है प्रथ्मि९क स्थिर संपर्क के शीर्ष पर. यह बंद होने पर ऊपर की ओर दबाया जाता है चलते रहने पर. यह अपर्याप्त आर्क बुझाने की शक्ति के लिए क्षतिपूर्ति करता है जब एक छोटा सा करंट बाधित हो रहा है. यह अवशिष्ट गैसों को फिर से बंद करने पर भी समाप्त करता है, इस प्रकार बाधा प्रदर्शन में सुधार होता है तेल प्रवाह दबाव तेल पिस्टन के कारण होता है स्थिर संपर्क के पीछे से प्राथमिक आर्क कक्ष में प्रवेश करता है और माध्यमिक आर्क कक्ष की ओर उतरता है प्राथमिक तेल स्पोउटिइंग पोर्ट के माध्यम से. इस समय, प्राथमिक आर्क विस्तरित होता है तेल स्पोउटिइंग पोर्ट की ओर बिस्फोट से. इस विस्फोटक में भी एक सीधी आर्क है, बुझाने का प्रभाव प्राथमिक आर्क पर. इसके अलावा, आर्क द्वारा उत्पादित गैस जिसे कई बार विस्तारित किया गया है, माध्यमिक चाप के संबंध में विस्फोटक संचालन भी करता है. जब इंटरप्टिंग करंट बहुत अधिक है दबाव तेल पिस्टन का संचलन बाधा के दौरान उत्पन्न गैस के दबाव की प्रतिक्रिया से रोक दिया जाएगा. और अत्यधिक गैस दबाव के उत्पादन को स्वचालित रूप से रोका जाएगा

(इ)

प्राथमिक आर्क कक्ष की तरह, माध्यमिक आर्क कक्ष भी चाप प्रतिरोधी सिंथेटिक इन्सुलेट सामग्री से बना है यह सबसे प्रभावी प्रक्रार से आर्क बुझाने को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. प्राथमिक आर्क द्वारा उत्पन्न तेल दबाव का उपयोग किया जाता है, और तेल प्रवाह, मुख्य रूप से अक्षीय प्रवाह, प्राथमिक चाप में जोड़ा जाता है.

इसके अतिरिक्त, प्राथमिक आर्क की अवशिष्ट निलंबित गैस अनुबंध कक्ष के शीर्ष पर निकास वाल्व के छोटे छेद से निकलती है जब गैस का दबाव असाधारण रूप से बढ़ जाता है, तो अतिरिक्त गैस को छोड़ दिया जाता है. सुरक्षा वाल्व कॉन्ट्रैक्ट कक्ष के अंदर दबाव एक निश्चित दबाव से ऊपर नहीं बढेगा.

मध्यवर्ती तंत्र भाग :
 

मध्यवर्ती तंत्र सीधी रेखा गति तंत्र के बने होते हैं रोलर गाइड, सीधी रेखा लीवर, आदि शामिल हैं, और खुलने वाली स्प्रिंग जो उन्हें तेज करता है.

सीधी रेखा लीवर, जो सीधी रेखा का संचलन करता है जो तेल के बहार के हिस्सों के पुर्जो के साथ जुडा है ऑपरेटिंग लीवर का अक्षीय रोटेशन के. अक्षीय रोटेशन भाग में तेल सील विशेष तेल प्रतिरोधी सिंथेटिक रबड़ से बना वी-आकार वाले तेल सील पैकिंग के माध्यम से सख्ती से बनाए रखा जाता है. मध्यवर्ती तंत्र के त्वरित-ब्रेक स्प्रिंग के लांब रूप में रोटेटिंग संचलन को बदलने के लिए तंत्र, ऑपरेटिंग रॉड, और क्षैतिज संचलन में परिचालन पोर्सिलेन इन्सुलेटर सभी तेल के बाहर स्थित हैं; इसलिए, उनका आसानी से निरीक्षण किया जा सकता है.

अक्षीय रोटेशन के लिए परिचालन लीवर स्ट्राइक इंडिकेटर से लैस है. ताकि तेल के अंदर चलती संपर्कों की गतिविधियों को संकेतक में देखकर समझा जा सके.

परिचालन पोर्सिलेन इन्सुलेटर :
 

चूंकि परिचालन पोर्सिलीन इन्सुलेटर सिंथेटिक रबर पैकिंग के माध्यम से पहुंचाया जाता है, अंदर नमी जाने की कोई संभावना नहीं है और इन्सुलेशन के बिगड़ने का कोई कारण नहीं है

आधार तंत्र :
 

बेस तंत्रमें में परिचालन इन्सुलेटर के रोटरी गति में इंटरप्टिंग और क्षैतिज परिचालन रॉड के लिए शुरुआती स्प्रिंग के क्षैतिज परिचालन को परिवर्तित करने के लिए डिवाइस होते हैं.

ऑपरेटर :
 

ऑपरेटर सीधे प्रकार का है और सर्किट ब्रेकर स्थापित होने पर सतह की तुलना में ऊंचाई ऊंचाई पर स्थित है. इसलिए, जब बिजली से चार्ज हो तब भी इसका आसानी से और सुरक्षित रूप से निरीक्षण किया जा सकता है.

ऑपरेटर में परिचालन तंत्र बॉक्स के होते हैं, खोलने वाला वाल्व बॉक्स, परिचालन सिलिंडर और परिचालन वाल्व बॉक्स. परिचालन सिलिंडर, और सहायक वायु जलाशय

परिचालन तंत्र :

ऑपरेटिंग तंत्र में एक उच्च सरल लिंक डिवाइस होता है. यह यांत्रिक ट्रिप-मुक्त प्रणाली का है. दूसरे शब्दों में, परिचालन पिस्टन परिचालन होने पर भी यह स्वतंत्र रूप से यात्रा करने के लिए बनाया जा सकता है.

एक विशेष रोलर प्रकार के ट्रिपिंग तंत्र का उपयोग किया जाता है, यह विशेष रूप से उच्च परिशुद्धता के साथ निर्मित है. इस प्रकार, ट्रिपिंग संचालन जल्दी, आसानी से और भली प्रक्रार प्रदर्शन किया जाता है, और ट्रिपिंग समय काफी तक स्थिर रहता है.

तंत्र को एक संकेतक के साथ भी प्रदान किया जाता है जो संचालन के समय की संख्या बताता है. यह रखरखाव में सुविधाजनक है, चूंकि संचालन की संख्या स्वचालित रूप से दर्ज की जाती है.

वाल्व बॉक्स का परिचालन :

चुम्बिकीय वाल्व, मुख्या वाल्व, जंग रोधक टैंक और विद्युत् हीटर परिचालन वाल्व बॉक्स में निहित हैं. मैन्युअल पुश बटन दबाकर परिनालिका वाल्व मैन्युअल रूप से संचालित किया जा सकता है. परिनालिका वाल्व को कम दबाव वाले इंटर लॉकिंग यंत्र के साथ भी प्रदान किया जाता है. वायुमंडलीय दबाव एक निर्दिष्ट स्तर से नीचे गिरने के बाद भी सक्रिय होने पर भी परिनालिका वाल्व संचालित नहीं होगा. यह वायुमंडलीय दबाव छोड़ने के कारण अपूर्ण समापन को रोकता है.

इंटरलॉकिंग दबाव निर्धारित परिचालन दबाव के लगभग 80-85% पर सेट है.

जंग रोधक टैंक एक उपकरण है, बंद संचालन के दौरान परिचालन सिलेंडर के अंदर दीवारों को तेल की आपूर्ति के लिए. यह स्मूथ समापन संचालन की गारंटी देता है. इस जंग-रोधक टैंक में हमेशा कम चिपचिपाहट वाले मशीन तेल का उपयोग करें.

ट्रिप मुक्त कांटेक्टर :

ट्रिप मुक्त संपर्ककर्ता एक सीमा स्विच के साथ साथ उपयोग किया जाता है जो उस स्थिति को बंद कर देता है जिस पर बंद संचालन पूरा हो चुका है. इससे विद्युत यात्रा मुक्त संचालन करना संभव हो जाता है.

इसमें निम्नलिखित विशिष्ट विशेषताएं हैं :

समापन संचालन सटीक और सुरक्षित रूप से किया जाता है. समापन कॉइल्स को गर्म होने से रोकता है. बंद संचालन में आवश्यक संपीड़ित हवा की मात्रा को आर्थिक बनाया जा सकता है

बार बार बंद करना बिल्कुल असंभव है

समापन संचालन की व्याख्या :

जैसे ही परिनालिका वाल्व को सक्रिय किया गया है, संपीड़ित हवा जो परिनालिका वाल्व से गुज़र चुकी है, मुख्य वाल्व के पिस्टन को ड्राइव कराने के लिए काम करेगी और मुख्या वाल्व को खोलेगी. सहायक वायु जलाशय से संपीड़ित हवा सिलेंडर के अंदर पेश की जाएगी. जहां यह ऑपरेटिंग पिस्टन ड्राइव करेगा और संचालन बंद करेगा. सर्किट ब्रेकर के समापन के साथ-साथ,सीमा स्विच बंद हो जाएगा, और परिनालिका वाल्व के करंट में ट्रिप-फ्री संकांट्रेक्टर द्वारा बाधित किया जाएगा.

जैसे ही परिनालिका वाल्व बंद होता है, मुख्या वाल्व के अंदर के सिलिंडर से हवा छोडती है. इसके साथ ही बंद करने का संचालन पूरा हो जाता है

इंटरप्टिंग ऑपरेशंस की व्याख्या :

जैसे ही ट्रिप क्वायल सक्रिय हो गया, आर्मेचर आकर्षित होता है और नंबर 1 और 2 हुक जारी किए जाते हैं, उस क्रम में सर्किट और सर्किट ब्रेकर तेजी से बाधित होते है

ट्रिप क्वायल के करंट सहायक स्विच द्वारा कट जाता है. परिचालन पिस्टन रीसेट होता है पिस्टन रीसेटिंग स्विच द्वारा, और बाकी तंत्र स्थिर हो जाते हैं.

रीक्लोजिंग स्विच :

हाई-स्पीड रीक्लोसिंग, रीक्लोजिंग स्विच द्वारा की जा सकती है यांत्रिक भाग के संयोजन से गैर ट्रिप मुक्त तंत्र के साथ (संख्या 2 ट्रिपिंग तंत्र)

जैसे ही मुख्य सर्किट के लिए सुरक्षात्मक रिले संचालित होती है. नंबर 1 ट्रिप कॉइल सक्रिय हो जाएगा और सर्किट ब्रेकर नंबर 1. ट्रिपिंग तंत्र द्वारा खुल जाएगा.

जैसे ही क्लोजिंग परिनालिका वाल्व को बाधित स्ट्रोक के दौरान सक्रिय किया गया है बाधा डालने के दौरान, संपीड़ित हवा सिलेंडर के अंदर के लिए होगी और एक परिवर्तन तुरंत किया जा सकता है फिर से बंद स्ट्रोक करने के लिए. एक और बाधा की स्थिति में पुनः बंद करने के तुरंत बाद, जैसे ही नंबर 2 ट्रिप क्वायल सक्रिय हो गया है सर्किट ब्रेकर खुल जाएगा संख्या 2 ट्रिपिंग तंत्र के द्वारा.

उपकरण का निर्माण इस प्रक्रार किया गया है कि बढ़ा के तुरंत बाद संख्या 2 ट्रिपिंग तंत्र द्वारा निष्पादित किया गया. संख्या 1 ट्रिपिंग तंत्र तैयारी में ट्रिप हो जाएगा अगली बंदी के लिए. समय सीमा कांटेक्ट भी प्रदान किए जाते हैं ताकि पुनः समय का चयन आसानी से किया जा सके.

परिचालन विशेषताएं :

  • मैन्युअल संचालन :
    स्थापना और समायोजन के दौरान, संपीड़ित हवा के माध्यम से बंद या ट्रिपिंग निष्पादन नहीं जाता हैं - या सोलेनोइड संचालन द्वारा ट्रिपिंग या मैन्युअल ट्रिपिंग हैंडल के माध्यम से भी नहीं. हाथ से बंद करने के लिए, ऑपरेटर सिलिंडर के कवर को हटाये और परिचालन धुरी को स्क्रू छेद में लगाये. इसको चारो ओर हाथ से घुमाये, एंड सर्किट को पिस्टन दबा कर बंद करें.
    मैन्युअल समायोजन करने से पहले आर्मेचर भाग में सुरक्षा वेज डालना सुनिश्चित करें (मैन्युअल समायोजन पूरा होने के बाद इसे हटाना भी सुनिश्चित करें).
    सर्किट ब्रेकर बंद होता है जब पिस्टन रॉड की नोक पर रोलर ऑपरेटिंग हिस्से के नीचे सहायक लैच पर सक्रिय होता है. पिस्टन स्ट्रोक पर लगभग 3 मिमी अधिक (मैनुअल हैंडल के लिए एक तिहाई रेवोलुशन) का मार्जिन भी है. यह सुनिश्चित करें कि पर्याप्त मार्जिन मौजूद है अगर यह मार्जिन वहां नहीं है तो समापन असंभव होगा. सावधान रहे और पिस्टन पर एक सीमा से अधिक न दबाये.
    सर्किट ब्रेकर खोलने के लिए हैंडल को आगे बढ़ाये तब सहायक लैच को हटाना आसान होगा. सहायक लैच तो हटाये और हैंडल तो धीरे धीरे पीछे ले जाए इसके अपने मूल स्थान पर. खुली स्थिति वह है कि जहां से पिस्टन रॉड ने चलना बंद कर दिया है वही बात लागू होती है पुनः बंद करने के लिए ऑपरेटरों पर, केवल अंतर यह है कि लेच विकल्प नंबर 1 ट्रिपिंग हुक के लिए है.
    संचालन के पहले, थ्रेडेड भागो और टिप और मैन्युअल संचालन स्पिंडल को लुब्रीकेट करे. मैन्युअल क्लोजिंग हैंडल केवल समायोजन के दौरान उपयोग किया जाना है इसका विद्युत् चार्जिंग के दौरान उपयोग पूरी तरह से वर्जित है.
  • तीन फेज का निरीक्षण एक साथ संपर्क और और स्पर्श लंबाई मापना: तीन फेज का साथ-साथ संपर्क समायोजित करना :
    • विद्युत् लैंप श्रृंखला में जुड़े हुए हैं प्रत्येक फेज के बाधा भाग के लिए और मैन्युअल स्विचग की जाती है. इस तरह, यह देखने के लिए एक जांच की जाती है कि संपर्क एक साथ होता है या नहीं, यह देखते हुए कि लैंप एक साथ चमकते हैं या नहीं. यदि संपर्क में विसंगतियां हैं, फेजेस के बीच क्षैतिज समायोजन छड़ में या स्क्रूइंग अन्दर बाहर करके समायोजित करें फेज ए को संदर्भ के रूप में लेते हुए
    • टच लेंथ का मापन :
      प्रत्येक फेज की टच लेंथ को मापें संपर्क मापने वाली राड से तेल पिस्टन स्प्रिंग के ऊपर. बंद होने के पूरा होने तक लैंप (ए) में ऊपर जाने के बाद संचलन के आयामों को मापकर संपर्क आयाम प्राप्त किए जा सकते हैं.
      संपर्क आयाम के मानक वैल्यूज निम्नलिखित हैं
क्लास 168 केवी क्लास

क्लोजिंग के तरीके

मैन्युअल क्लोजिंग

34 एमएम

नयूमटिक क्लोजिंग

40 एमएम

  • नयूमटिक संचालन :
    नयूमटिक संचालन प्रारम्भ करने से पहले, सभी पुर्जों को भली भाति हवा रिसाव के लिए जांचे जाने चाहिए. वायु रिसाव 10 घंटे पहले बंद किये जाने की जरुरत है जिससे हवा का दबाव 1 एएम नीचे आ सके निर्धारित हवा के दबाव के स्टॉप वाल्व के बाद सहायक जलाशय के प्रवेश द्वार पर बंद कर दिया गया है.
    संचालन कम हवा के दबाव के प्रारम्भ में ही करना चाहिए असामान्यताओं की जांच के बाद, परिचालन दबाव बढ़ाएं. इस समय परिनालिका वाल्व के कम दबाव इंटरलॉकिंग यंत्र के इंटरलॉकिंग दबाव की जांच करें. यह आमतौर पर निर्धारित परिचालन दबाव के 80% पर समायोजित किया जाता है.
    जब इन प्नयूमटिक संचालन किए जा सकते थे, तो सर्किट ब्रेकर के सभी समायोजन पुरे हो गए हैं. समायोजन के पूरा होने के बाद, निम्नलिखित वस्तुवो का माप लिया जाना चाहिए. उनकी प्रारंभिक परीक्षण परिणामों के साथ तुलना की जानी चाहिए और भविष्य में किए जाने वाले आवधिक निरीक्षणों के लिए रखरखाव डेटा के रूप में भी उपयोग किया जाना चाहिए. नमी को दूर रखने के लिए ऑपरेटर को इलेक्ट्रिक हीटर प्रदान किया जाता है. इस हीटर को सर्दी के दौरान (50 सी या उससे कम तापमान पर) और बरसात के मौसम (80% या उससे अधिक की नमी के दौरान) पर स्विच आन किया जाना चाहिए.
    • न्यूनतम बंद दबाव :
      चुंबकीय वाल्व एक कम दबाव इंटरलॉकिंग डिवाइस से लैस है, यह अधूरी क्लोजिंग को रोकता है चुंबकीय वाल्व को रोकने से और कम दबाव पर परिचालन से भले ही ऑपरेटिंग स्विच संचालित हो. इस इंटरलॉकिंग यंत्र को संचालन से बाहर रखने के, लिए धीरे-धीरे परिचालन वायु दबाव को कम करें, और नुनतम हवा के दबाव को नापे. सहायक वायु जलाशय के किनारे एक मनोमीटर स्थापित करने के लिए एक स्थल है. यहां एक मनोमीटर को जोड़कर मापन आसानी से लिया जा सकता है.
      यदि यह न्यूनतम बंद दबाव बहुत अधिक है. यह एक संकेत है कि चलते भागों के संचलन में कुछ बाधा आ रही है. या घर्षण कहीं असामान्य रूप से बढ़ गया है. इसके विपरीत, यदि न्यूनतम क्लोजिंग दबाव बेहद कम है, इसका मतलब है कि खोलने वाली स्प्रिंग या तो टूट गई है या जगह से बाहर गिर गई है.
    • न्यूनतम ट्रिपिंग करंट :
      न्यूनतम ट्रिपिंग करंट धीरे-धीरे ट्रिप क्वायल के करंट को बढ़ाकर मापा जाता है. इस समय, ट्रिप क्वायल में तापमान वृद्धि के से सावधान रहें. (ट्रिप क्वायल में 30-सेकंड की रेटिंग है.)
      न्यूनतम ट्रिपिंग करंट एक संकेत है जिसके द्वारा कोई ट्रिपिंग हुक की स्थिति का आँक सकता है. यदि यह बहुत अधिक है, हुक सुरक्षित रूप से प्रवत्त नहीं है और एक अस्थिर स्थिति में है.

मासिक रखरखाव

20 जी -01 एम ब्रेकर के पोर्सिलेन भागों की जांच करें
20 जी -02 एम फर्म द्वारा प्रदान किए गए सभी इंटरलॉक जांचे
20 जी -03 एम ड्रेन वाल्व के माध्यम से संपीड़ित एयर टैंक से हवे निकालें, छोटी अवधि में नमी निकलने के लिए

त्रैमासिक रखरखाव :

20 जी -04 क्यू ब्रेकर पोलो के तेल गेज फ्लोट की जांच करें. फ्लोट स्तर के निशान पर होना चाहिए.
20 जी -05 क्यू ट्रिपिंग और क्लोजिंग क्वायल और इन्सुलेशन के खराब होने की जांच करें.
20 जी -06 क्यू संचालन तंत्र की जांच करें
20 जी -07 क्यू हीटर के उचित काम की जांच करें
20 जी -08 क्यू गैस्केट आदि से किसी भी रिसाव के लिए जाँच करें
20 जी -09 क्यू ब्रेकर के धीमी गति से बंद होने के बाद रोटेशन और संचालन के लिए रोटरी इन्सुलेशन की जांच करें

अर्ध वर्षीय रखरखाव :

20 जी -10 एच इंसुल्युलेटर को साफ करें और दरारें और कटे निसानो की जांच करें.
20 जी -11 एच मानसून से पहले और बाद में निकास वाल्व से तेल का नमूना लें और डाईइलेक्ट्रिक ताकत और अत्यधिक कार्बन की उपस्थिति के लिए इसका परीक्षण करें यदि परिणाम संतोषजनक नहीं हैं, तो तेल को बदले और सभी आंतरिक भागों को अच्छी तरह साफ करे. यदि आवश्यक हो तो तेल के स्तर को पूरा करे.
20 जी -12 एच डैश पॉट में तेल की जांच करें. यदि आवश्यक हो तो तेल के स्तर को पूरा करे.
20 जी -13 एच ऑपरेटिंग वाल्व बॉक्स के अंदर जंग रोधक टैंक में मशीन तेल भरें ताकि परिचालन सिलेंडर को स्वचालित तेल दिया जा सके.
20 जी -14 एच चिकनाई के लिए निम्नलिखित परिचालनों की जांच करें :
  • लोकल विद्युत् ट्रिपिंग
  • स्विच द्वारा रिमोट ट्रिपिंग और क्लोजिंग
20 जी -15 एच ऑपरेटिंग तंत्र को लुब्रिकेट करे और दरवाजे बंद करें

वार्षिक रखरखाव :

20 जी -16 वाई
  • प्रत्येक पोल के संकुचन (कॉन्ट्रैक्टसन) कक्ष को खोले और निरीक्षण करें
  • संपर्क और बैफ्लर का निरीक्षण करें
  • अंतर फेज कनेक्टिंग छड़ के कवर के अंदर की जाँच करें और पिन और बीयरिंग को लुब्रिकेट करें (पहले किया जाना चाहिए, अगर गलती पर ट्रिपिंग की संख्या 5 से अधिक हो)
20 जी -17 वाई कीड़ो से अवरुद्ध होने के लिए गैस वेंट की जांच करें
20 जी -18 वाई संकुचन (कॉन्ट्रैक्टसन) कक्ष के तेल पिस्टन के संचालन का निरीक्षण करें.
20 जी -19 वाई
  • टैम्प परीक्षण विधि का उपयोग करके और धीमी समापन संचालन का उपयोग करके.
  • जांचें कि सभी 3 पोल एक साथ बंद हो रहे हैं फेजो के बीच क्षैतिज समायोजन छड़ में स्क्रू अन्दर-बाहर करके समायोजित करें
  • तेल पिस्टन के स्प्रिंग के ऊपर संपर्क मापने वाली रॉड के माध्यम से प्रत्येक फेज की स्पर्श लंबाई को मापें. यह प्रत्येक पोल में 34 मिमी होना चाहिए, बिंदु से संपर्क केवल उस बिंदु पर किए जाते हैं जब सी बी पूरी तरह बंद हो जाती है
20 जी -20 वाई सी बी के खुले होने पर संपर्क और बीच के च प्रत्येक पोल के इन्सुलेशन प्रतिरोध को मापें, अर्थ कनेक्शन जोड़े
20 जी -21 वाई मिली वोल्ट ड्रॉप टेस्ट करे
20 जी -22 वाई खोलने और बंदकरने का समय मापें. यह क्रमशः 0.06 सेकंड और 0.3 सेकंड होना चाहिए
20 जी -23 वाई चिकनीपन के लिए स्थानीय प्नयूमटिक समापन संचालन की जांच करें
20 जी -24 वाई क्षैतिज परिचालन छड़ के लॉक नट्स की मजबूती की जांच करें
20 जी -25 वाई कसाव के लिए वायरिंग की जांच करे इन्सुलेशन के खराब होने की जांच करे
20 जी -26 वाई मध्यवर्ती तंत्र पर ऑन/ ऑफ संकेत के संचालन की जांच करें
27 जी -27 वाई रीक्लोजिंग मैकेनिज्म के नंबर 2 हुक और आर्मेचर साफ़ करे
27 जी -28 वाई मुख्य वाल्व और पाइप से हवा के रिसाव की जांच करे
27 जी -29 वाई चुंबकीय वाल्व के कम दबाव इंटरलॉकिंग यंत्र को जांचें जो 80 85% के निर्धारित दबाव पर संचालित होता है सेट वैल्यू पर संचालित होता है और सीबी बंद करना बंद का देता है
27 जी -30 वाई चुंबकीय वाल्व ऑपरेटिव के कम दबाव इंटरलॉकिंग तंत्र बनाने के बाद न्यूनतम समापन दबाव को मापें. कमीशनिंग परिणामों के साथ तुलना करें
27 जी -31 वाई बंद / खुली गति की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए एंटीपंपिंग यंत्र (ट्रिप फ्री संपर्क) के संचालन की जांच करें
27 जी -32 वाई सीबी के ऑटो रिक्लोजिंग संचालन की जांच करें
20 जी -33 वाई सभी इंटरलॉक्स की जांच करें
20 जी -34 वाई सभी सुरक्षा का परीक्षण करें
20 जी -35 वाई न्यूनतम डीसी परिचालन वोल्टेज की जांच करें
20 जी -36 वाई कसाव के लिए नींव के बोल्ट की जांच करें
20 जी -37 वाई सभी एचवी कनेक्शन की मजबूती की जांच करें
20 जी -38 वाई अर्थ कनेक्शन की जांच करें।
20 जी -39 वाई परिचालन तंत्र में हीटर की जांच करे. जांच. बारिश में हीटर 'ओन' रखें
20 जी -40 वाई पेंटिंग की जांच करें

2 वर्षो के बाद रखरखाव

20 जी -41 टी डब्ल्यू खोले और सिलेंडर और मुख्य वाल्व के अन्दर का निरीक्षण करें
20 जी -42 टी डब्ल्यू सहायक स्विच के संपर्कों का निरीक्षण करें

3 वर्षो के बाद रखरखाव

20 जी -43 टी एच सभी पोलस के माध्यमिक गतिशील संपर्कों का निरीक्षण करें
20 जी -44 टी एच संकुचन कक्ष में संपर्क स्लाइडिंग का निरीक्षण करें।
20 जी -45 टी एच सिलेंडर और मुख्य वाल्व को खोले और अंदर का निरीक्षण करें।
20 जी -46 टी एच सहायक स्विच के संपर्कों का निरीक्षण करें
20 जी -47 टी एच अंदर से सफाई के बाद डैश पॉट के तेल को बदलें
20 जी -48 टी एच परिनालिका के टावर वाल्व का निरीक्षण करें
20 जी -49 टी एच ट्रिपिंग स्प्रिंग्स, और लीवर का निरीक्षण और सफाई करे

4 वर्षो के बाद रखरखाव

20 जी -50 एफआर परिनालिका के निचले वाल्व का निरीक्षण करें
20 जी -51 एफआर स्प्रिंग और लीवर का निरीक्षण करें
20 जी -52 एफआर स्लाइड तत्वों का निरीक्षण करें