Your browser does not support JavaScript! किसी उपकरण पर कार्य करते समय अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और सामान्य सुरक्षा पूर्वोपाय जिन्हें किया जायेगा। | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

किसी उपकरण पर कार्य करते समय अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और सामान्य सुरक्षा पूर्वोपाय जिन्हें किया जायेगा।

आंशिक रूप से सजीव (गरम) उपकरण पर कार्य करना

उच्च वोल्टेज से आंशिक रूप में गरम उपकरण पर किये गए काम की देख-भाँल किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा की जानी चाहिये जो अधीक्षक (सुपरिन्टेण्डेन्ट) के पद से नीचे का न हो या जिसने कम से कम 5 वर्ष तक अधीनस्थ विद्युत और यंत्र अभियंत्रण सेवा (एस०ई० और एम०ई०एस०) में काम किया हो।

किसी भी हालत में किसी आंशिक रूप में गरम इस प्रकार के उपकरण पर कोई काम उस समय तक नहीं किया जायेगा जब तक कि कार्य की देख-भाँल करने के लिये प्राधिकृत व्यक्ति उपस्थित न हो। यह सुनिश्‍चित करने के लिए कि कार्य करने वाले व्यक्ति केवल उपकरण के निर्जीव (ठंडे) हिस्से पर ही बने रहें, उसे कार्य-स्थल पर हमेशा उपस्थित रहना चाहिए, ओर जब तक कार्य पूरा न हो जाय और सभी आदमी हटा न लिये जायें, उसे कार्य-स्थल को छोड़कर नहीं जाना चाहिए।

किन्तु निम्नलिखित दशाओं में ऊपर दिये हुए अनुदेश आंशिक रूप से सजीव (गरम) संरचनाओं (structures) पर लागू नहीं होंगे:-

  • 11000 वोल्ट (11 के०वी०) के वोल्टेजों तक हाथ द्वारा परिचालित तीन सम्यकों वाले स्विच (टी०पी०एम०ओ०) को खोलने के बाद, संरचना के ठंडे हिस्से पर काम करते समय।
  • फ्यूजों का बदला जाना--
    इस प्रकार के मामलों में कार्य संपादित करने वाला व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से इस बात के लिए जिम्मेदार होगा कि वह सम्बन्धित स्विचों को चला कर उस हिस्से को जिस पर