Your browser does not support JavaScript! पारेषण लाइनों की स्ट्रिंगिंग | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

पारेषण लाइनों की स्ट्रिंगिंग

कंडक्टर और अर्थ वायर की देखभाल

  • कंडक्टर और सहायक उपकरण को संभालना और ले जाना इस तरह से किया जाएगा ताकि हैंडलिंग या गंदगी के घर्षण से होने वाली क्षति की संभावना को कम किया जा सके और जमीन या अन्य वस्तुओं से रगड़कर कंडक्टर की रील में प्रवेश हो सके, कंडक्टर आदि को छति न पहुचे आदि. यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंडक्टर किसी भी तरह से टकराता या अपरिवर्तित नहीं हो जाता है, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी टाइन पर विशेष देखभाल की जाएगी. यदि कंडक्टर क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो संतोषजनक निष्पादन के लिए प्रभावित भाग को जोड़ लगाकर या मरम्मत, स्लीव या एमरी कपड़े के साथ पॉलिश करके मरम्मत की जाएगी या प्रतिस्थापित किया जाएगा.
  • निर्माण के सभी चरणों को उचित देखभाल की जाएगी ताकि कंडक्टर सतह संतोषजनक कोरोना देने के लिए पर्याप्त चिकनी हो   और रेडियो हस्तक्षेप प्रदर्शन. ग्रिप्स, पुली स्लिंग्स, केबल केयर इत्यादि कंडक्टर को संभालने या परिवहन करने में उपयोग किए जाने वाले सभी उपकरण सभी का रखरखाव किया जाएगा कि सतह जो कंडक्टर से संपर्क कर सकती है, को वाह्य या दोषों से मुक्त रखा जा सके.
  • कंडक्टर चलाने के दौरान देखभाल की जाएगी कि कंडक्टर जमीन या अन्य वस्तुओं से रगड़ न सकें जो तारों को खरोंच या क्षति पहुंचा सकता है. निर्माण के दौरान कंडक्टर अस्वाभाविक नहीं होगा. फूस की क्षति से बचने के लिए कंडक्टर शीर्ष से ड्रम से बाहर चलाया जाएगा. ड्रम बैटन को तब तक नहीं हटाया जाएगा जब तक लाइन पर ड्रम स्टेशन पर कंडक्टर ड्रम ठीक से जोड़ नहीं दिया जाता है. और बैटन को तत्काल पुनः ड्रम पर लगाया जाएगा अगर कोई अधिशेष कंडक्टर छोड़ दिया जाता है. ड्रम को कम से कम संभव रोलिंग के साथ स्टेशन पर ले जाया जाएगा और स्थित किया जाएगा, बाहर निकलने के तुरंत बाद, कंडक्टर क्लैंप के स्तर के समर्थन में उठाया जाएगा और चल रहे ब्लॉक में रखा जाएगा. चलने वाले ब्लॉक के ग्रूव एक डिजाइन के होंगे, सीट सेमी-सर्कुलर और बड़ी है कि कंडक्टर / अर्थ वायर का व्यास फिसलता या रगड़ता नहीं है. कंडक्टर को नुकसान से बचने के लिए ग्रूव को रबर या नियोप्रीन के साथ लाइन्ड किया जाएगा और कंडक्टर को नुकसान से बचाने के लिए हार्ड रबड़ या नियोप्रीन के साथ लाइन्ड किया जाएगा और अच्छी तरह से तेल की हुए बीयरिंग पर रखा जाएगा. निर्माण के सभी चरणों में उचित देखभाल की जाएगी ताकि कंडक्टर सतह संतोषजनक कोरोना और रेडियो हस्तक्षेप निष्पादन देने के लिए पर्याप्त चिकनी हो.
  • चल रहे ब्लॉक निलंबित कर दिए जाएंगे क्रॉस-आर्म के डिजाइन के अनुरूप तरीके से. विशेष रूप से टेंशनिंग एंड पर चल रहे सभी चलने वाले ब्लॉक, स्टील के कामों पर, लिपटे जूट कपड़े के साथ क्रॉस बाहों पर लगाए जाएंगे. और स्लिंग के अंतर्गत स्लिंग को नुकसान से बचने के लिए साथ ही साथ स्टील के काम की सुरक्षात्मक सतह की फिनिश. यदि, खंड टावरों का उपयोग अस्थायी समाप्ति के लिए भी किया जाता है, यदि यह अपरिहार्य है, तो नुकसान से बचने के लिए कदम उठाए जाएंगे. नुकसान से बचने के लिए ड्रम को उपयुक्त ब्रेकिंग डिवाइस के साथ प्रदान किया जाएगा, कंडक्टर की ढीली दौड़ और गुत्थी. कंडक्टर लगातार ढीले या टूटे हुए तारों या किसी अन्य क्षति के लिए देख=भाल की जाएगी. ड्रम लंबाई के अंत में कम से कम तीन क्वायल बचे होंगे जब स्ट्रिंगिंग ऑपरेशन बंद कर दिया जाता है. इन कॉइल्स को ध्यान से हटा दिया जाएगा और यदि कोई एक और लंबाई की आवश्यकता है एक जॉइंट  चलाने के लिए तो, कंडक्टर निर्माताओं की सिफारिशों के अनुसार किया जाएगा.
  • कंडक्टर,जॉइंट और क्लैंप इस तरह से बनाए जाएंगे कि व्यक्तिगत तारों के तनाव के ऊपर कोई –पक्षी घोसला नहीं बना सके, या परतें या अन्य विरूपण या कंडक्टर को नुकसान हो सके. क्लैंप या हाउलिंग डिवाइस, निर्माण की स्थिति के तहत, कंडक्टर के तारों या परतों के सापेक्ष आंदोलन की अनुमति नहीं देंगे.
  • संचालन के दौरान एक कंडक्टर के अलग-अलग तारों के कारण होने वाली क्षति की स्थिति में, कंडक्टर की मरम्मत, यदि आवश्यक हो, तो मरम्मत स्लीव के साथ चल रहे संचालन के दौरान किया जाएगा. कंडक्टर सतह की मरम्मत केवल मामूली क्षति के मामले में की जाएगी, खरोच के निशान आदि, विद्युत और यांत्रिक सुरक्षा आवश्यकताओं दोनों को ध्यान में रखते हुए किये जावेंगे. अंतिम कंडक्टर सतह साफ, चिकनी होगी और बिना किसी तथ्य, तेज निशान, कटे होने के निशान, घर्षण आदि.
  • जब मरम्मत कंडक्टर की वह्य्तम परत तक सीमित होती है तो मरम्मत स्लीव का उपयोग किया जा सकता है और वह्य्तम परत के तारों के एक तिहाई से अधिक विच्छेदन के बराबर है. कोई मरम्मत स्लीव तनाव या निलंबन क्लैंप या फिटिंग के 30 मीटर के भीतर फिट नहीं किया जाएगा, न ही एक कंडक्टर प्रति एक से अधिक मरम्मत स्लीव आमतौर पर किसी भी अवधि में उपयोग किया जाएगा.
  • कंडक्टर स्प्लिस इतने बने होंगे कि वे स्ट्रिंग ऑपरेशन में क्रैक या क्षतिग्रस्त न हों. कंडक्टर स्ट्रिंग के दौरान केवल ऐसे उपकरण/ विधियां जो इस संबंध में पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करती हैं, का उपयोग किया जाएगा.
  • डेरिक (क्रेन) का प्रयोग नदियों, चैनलों, दूरसंचार या ओवरहेड पावर लाइनों, रेलवे, बाड़ या दीवारों को स्ट्रिंग ऑपरेशन के दौरान पार किये जाने के लिए किया जाना चाहिए. यह भी देखा जाएगा कि सामान्य सेवाएं बाधित नहीं होती है या संपत्ति का नुकसान नहीं होता है. ओवरहेड पावर लाइनों को पार करने पर काम करते समय शट डाउन किया जाएगा.
  • प्रस्तावित पारेषण लाइन मौजूदा 400 केवी, 220 केवी और 132 केवी लाइनों के साथ कुछ दूरी के लिए समानांतर चल सकती है जो स्ट्रिंग अवधि के दौरान सक्रिय रहती है, नतीजतन, खींचने वाले केबलों में विद्युत चुम्बकीय और इलेक्ट्रोस्टैटिक युग्मन के कारण खतरनाक वोल्टेज का निर्माण होने की संभावना है, कंडक्टर और अर्थ के वायर जो सामान्य संचालन के दौरान तुलनात्मक रूप से छोटे होते हैं, सक्रिय ऊर्जा के दौरान स्विचिंग और ग्राउंड गलती की स्थिति के दौरान गंभीर हो सकते हैं.
  • बाहर निकलने का अनुक्रम नीचे-की ओर होगा यानी अर्थ वायर पहले चलाया जाएगा बिजली कंडक्टर के बाद. शीर्ष कंडक्टर चलाने के बाद नीचे के स्तर पर विपरीत तरफ कंडक्टर चलाया जाना चाहिए. बाद में फेज कंडक्टर चलाया जाएगा, जहां तक संभव हो सके भार या टावर का असंतुलन टालने योग्य होगा.
  • उप कंडक्टरों के टकराव को रोकने के लिए पर्याप्त कदम  पहले कंडक्टर से बाहर पेआउट करने के बाद स्पेसरस / स्पेसर डैम्पर स्थापित कर रहे हैं. देखभाल की जाएगी कि बंडल के सभी दो उप कंडक्टर एक ही कंडक्टर सप्लायर से लिए जाये, और एक ही बैच के बेहतर होंगे ताकि इनके रेंगने का व्यवहार शिथिलता के दौरान समान रहे जहां तक संभव हो शिथिलता के अंतर को खत्म करने के लिए देखभाल की जाएगी

वृक्ष काटना

कंडक्टर और अर्थ वायर बदलने के दौरान और वन क्षेत्र में स्ट्रिंगिंग के दौरान, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि न्यूनतम पेड़ों को काटा जाए और वह भी वन अधिकारियों द्वारा अनुमत सीमा तक

संचालन में पुल्लिंग

  • स्ट्रिंग के शुरू होने से पहले,  प्रारंभिक और अंतिम स्ट्रिंग चार्ट, कंडक्टर और अर्थ वायर के लिए विभिन्न तापमान के लिए अस्थिरता और तनाव दिखा रहा है  और लाइनों में समतुल्य अवधि के साथ सीमा उपलब्ध होनी चाहिए. स्ट्रिंग स्वीकृत स्ट्रिंग चार्ट के अनुसार की जायेगी.
  • अर्थ वायर को टावरों में लगाया जाएगा और सुरक्षित रूप से क्लैंप किया जाएगा पहले कंडक्टर को शीर्ष कंडक्टर के क्रम में तैयार करने से पहले, फिर कंडक्टर विपरीत तरफ और अंत में निचला कंडक्टर उसी तरफ, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि सभी कंडक्टर एक ही एक वर्ग के है सभी का समान तनाव समय इतिहास होना चाहिए.
  • ट्रैवलर में कंडक्टर खींचना इसमें सीरियल और ग्राउंड रोलर्स शामिल हैं, इस तरह से किया जाएगा कि कंडक्टर किसी भी वाह्य पदार्थ से क्षतिग्रस्त या दूषित ना हो और यह किसी जमीन की सतह के साथ रगड़ न लगी हो, या यह कड़ी फसलों को नुकसान पहुंचाता है. इसके लिए ग्राउंड रोलर्स की ऊंचाई इस तरह तय की जाएगी कि कंडक्टर / अर्थ के चपेट में दुबकी लगा ले. ट्रैवलर के आकार और शॉप्स में कंडक्टर के स्ट्रिंग और आकार के प्रकार के लिए सबसे उपयुक्त होगा और कंडक्टर निर्माता द्वारा अनुशंसित किया जाएगा. उपयोग से पहले इन्हें पर्यवेक्षण अभियंता द्वारा अनुमोदित किया जाएगा. ट्रैवलर की सतह कंडक्टर की एल्यूमीनियम सतह के संपर्क में ऐसी सामग्री का होगा जिससे कंडक्टर क्षतिग्रस्त न हो जैसे नेओप्रेन रबड़ या स्टेनलेस स्टील. ये न्यूनतम घर्षण के लिए उच्च गुणवत्ता वाली बाल या रोलर बीयरिंग से लैस होंगे. उनका दैनिक निरीक्षण किया जाना चाहिए ब्लॉक में मुफ्त और आसान संचलन के लिए स्टिनिंग और सागिंगके दौरान.
  • खींचने के संचालन के दौरान प्रत्येक कंडक्टर और अर्थ वायर में तनाव डिजाईन से अधिक नहीं बढ़ना चाहिए कंडक्टर का काम तनाव वास्तविक प्रचलित तापमान पर. खीचे जाने के बाद कंडक्टर और अर्थ वायर को निर्दिष्ट अस्थिरता में खींचने से पहले 96 घंटे से अधिक समय तक स्ट्रिंग ब्लॉक में लटकने की अनुमति नहीं दी जाएगी. उस समय के दौरान कंडक्टर और अर्थवायर स्ट्रिंग ब्लॉक पर हैं सागिंग से पहले. यह सुनिश्चित किया जाएगा कि टकराव के कंपन या अन्य कारणों के कारण कंडक्टर और अर्थ क्षतिग्रस्त नहीं हैं.
  • तनाव और शिथिलता अनुमोदित स्ट्रिंग चार्ट के अनुसार की जायेगी कंडक्टर और अर्थवायर अंततः टावरों से जुड़े हुए हैं अर्थवायर क्लैम्प के माध्यम से कंडक्टर के लिए अर्थवायर और इन्सुलेटर स्ट्रिंग के लिए. कंडक्टर और धरती में तनाव को मापने के लिए डायनेमोमीटर को नियोजित किया जाएगा. डायनेमोमीटर को समय-समय पर मानक डायनेमोमीटर के साथ जांचा और कैलिब्रेटेड किया जाएगा,
    400 केवी लाइनों के लिए निम्नलिखित अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए
    • कंडक्टर की स्ट्रिंग तनाव, तनाव उपकरण के माध्यम से नियंत्रित तनाव विधि द्वारा की जाएगी. अर्थवायर भी उसी विधि से तना हो सकता है. उपकरण प्रति बंडल 10,000 किलो निरंतर तनाव को बनाए रखने में सक्षम होने से कम नहीं होंगे जो ऐसा होगा कि प्रत्येक उप कंडक्टर के लिए शिथिलता स्ट्रिंगिंग शिथिलता टेबल में निर्दिष्ट शिथिलता  की तुलना में लगभग 20% अधिक बनाए रखा जाता है.
    • उप कंडक्टर की एक साथ स्ट्रिंग के लिए उपयुक्त नियंत्रित स्ट्रिंग विधि का उपयोग किया जाएगा. एक फेज बंडल बनाने वाले सभी पावर कंडक्टर को एक साथ खींच लिया जाएगा और पे किया जाएगा. बंडल के दो पावर कंडक्टर मिलान की लंबाई और उसी निर्माता और बैच के होंगे, यह सुनिश्चित करने के लिए कि एक फेज बनाने वाले दो कंडक्टर में समान तनाव विशेषताये हो. खीचे जाने के बाद कंडक्टर / अर्थ वायर को निर्दिष्ट शिथिलता में खींचने से पहले 96 घंटे से अधिक समय तक स्ट्रिंग ब्लॉक में लटकने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
    • पायलट तार को बदलने के लिए भी आवश्यक व्यवस्था की जानी चाहिए लाइन मार्ग में हेलीकॉप्टर द्वारा कंडक्टर और अर्थ वायर के तारों के लिए जहां घने जंगल शामिल हैं और परंपरागत विधि से पायलट तार बदलना (पेआउट) संभव नहीं है.
    • स्ट्रिंग विधि का पूरा विवरण जो प्रस्तावित करने का प्रस्ताव है, की योजना बनाई जानी चाहिए और निर्णय लिया जाना चाहिए. स्ट्रिंग के शुरू होने से पहले कंडक्टर और अर्थ के लिए स्ट्रिंग चार्ट, प्रारंभिक और अंतिम शिथिलता और विभिन्न तापमान और स्पैन के लिए तनाव दिखाते हुए लाइनों में समकक्ष स्पैन के साथ तैयार, चेक और अनुमोदित किया जाना चाहिए.
    • कंडक्टर और अर्थ के बाहर बदलाव करने के दौरान और वन क्षेत्र में स्ट्रिंग के दौरान, यह सुनिश्चित किया जाएगा कि न्यूनतम पेड़ काटे जाए. यदि आवश्यक हो टावरों के लिए 4 मीटर विस्तार हो सकता है आवश्यक मंजूरी प्राप्त करने बाद. यदि आवश्यक हो, अर्थ वायर को भी स्ट्रुंग किया जाना चाहिए तनाव तारों के उपकरण से तो पेड़ काटने से बचने के लिए. जब परंपरागत विधि द्वारा कंडक्टर और अर्थ वायर बालते समय बड़ी संख्या में पेड़ काटे बिना संभव नहीं है, में हेलीकॉप्टर के माध्यम से बदलाव किया जा सकता है
    • कंडक्टर और अर्थ वायर सैग किया जाएगा अनुमोदित स्ट्रिंग चार्ट के अनुसार अंततः टावरों से जोड़े जाए  अर्थ वायर क्लैंप के माध्यम से कंडक्टर के लिए अर्थ वायर और इन्सुलेटर तार के लिए.
    • कंडक्टर को वांछित शिथिलता तक खींचा जाएगा और कम से कम एक घंटे बाद ट्रैवलर में छोड़ा जाएगा, शिथिलता की फिर से जांच की जायेगी और समायोजित किया जाएगा, यदि आवश्यक हो, ट्रैवलर से निलंबन क्लैंप में कंडक्टर स्थानांतरित करने से पहले, कंडक्टर को 36 घंटों के भीतर क्लैंप किया जाएगा. कंडक्टर की क्रीप ऐज के लिए शिथिलता में समायोजन अंततः क्लैंपिंग से पहले किया जाना चाहिए.
    • पहले और अंतिम अवधि में शिथिलता की जांच की जाएगी आठ स्पैन तक और एक मध्यवर्ती अवधि में सेक्शन के मामले में आठ से अधिक अवधि के साथ सेक्शन के लिए भी टावरों या कंडक्टर को कोई नुकसान स्ट्रिंग के दौरान तनाव से अधिक इंतजार किया जाएगा.
    • डायनेमोरोमीटर का इस्तेमाल कंडक्टर और धरती में तनाव की जांच में किया जाएगा और इन उपकरणों को समय-समय पर मानक डायनेमोमीटर के साथ चेक किया जाएगा. जब कंडक्टर तैयार किए जाते हैं और एरियल ब्लॉक से इन्सुलेटर क्लैंप में स्थानांतरित होते हैं तो शिथिलता की भी जांच की जाएगी.
    • स्ट्रिंग ब्लॉक, जब सागिंग के लिए पारेषण संरचना पर निलंबित, इतना समायोजित किया जाएगा कि ट्रैवलर पर कंडक्टर उसी ऊंचाई पर होगा जैसे निलंबन क्लम्प जिस पर यह सुरक्षित है.
    • तेज लंबवत कोणों पर कोण के दोनों किनारों पर शिथिलता और तनाव की जांच की जाएगी. दोनों पक्षों पर तनाव की समानता के लिए ट्रैवलर पर कंडक्टर और अर्थवायर की जांच की जाएगी. निलंबन इन्सुलेटर असेंबली आमतौर पर लंबवत पदों को मानेंगे, जब कंडक्टर क्लैंप किया जाता है. सैगिंग ऑपरेशंस हवा, बेहद कम तापमान या अन्य प्रतिकूल मौसम की स्थिति के तहत नहीं किया जाएगा जो संतोषजनक सगगिंग को रोकते हैं

कंडक्टर क्षति और मरम्मत

  • यदि किसी भी कारण से कंडक्टर क्षतिग्रस्त हो जाता है और क्षति की मरम्मत स्लीव या एमरी कपड़े द्वारा क्षति की मरम्मत नहीं की जाती है, तो इसका उपयोग नहीं किया जाएगा. कंडक्टर सतह की मरम्मत केवल मामूली क्षति, स्कफ अंक आदि के मामले में की जाएगी जो विद्युत और यांत्रिक दोनों दृष्टिकोणों से सुरक्षित हैं. अंतिम कंडक्टर सतह साफ, चिकनी, बिना किसी तथ्य के, तेज निशान, काटने के निशान या घर्षण आदि संतोषजनक कोरोन और आरआई प्रदर्शन देने के लिए

जोड़ लगाना

  • कंडक्टर या अर्थवायर पर सभी जोड़ निर्माताओं की सिफारिशों के अनुसार संपीड़न प्रकार का होगा, जिसके लिए आवश्यक उपकरण जैसे कंप्रेसर और डाई ग्रीस, गोंद, प्रेस आदि को ठेकेदार द्वारा व्यवस्थित किया जाना चाहिए. ये जोड़ सर्वश्रेष्ठ कार्यकर्ता में तरीके से बनाए जाएंगे, पूरी तरह से सीधे और अधिकतम ताकत वाले होंगे. जोड़ों के प्रत्येक भाग तार ब्रश द्वारा इसे जंग या गंदगी आदि से मुक्त करने के लिए साफ किया जाएगा, और कंप्रेसर के साथ अंतिम संपीड़न के ठीक पहले ठीक से ग्रीस किया जाएगा
  • सभी जोड़ों संरचनाओं से कम से कम 30 मीटर दूर किया जाएगा. मुख्य सड़कों, रेलवे, छोटी नदियों या तनाव अवधि में पार होने वाली अवधि में कोई जोड़ नहीं किया जाएगा. एक अवधि में एक से अधिक जोड़ की अनुमति नहीं दी जाएगी. संपीड़न प्रकार फिटिंग का इस्तेमाल स्वयं केंद्रित प्रकार का होगा या कंडक्टर को चिह्नित करने के लिए देखभाल की जाएगी ताकि यह इंगित किया जा सके कि फिटिंग ठीक से केंद्रित है. संपीड़न या स्प्लिसिंग ऑपरेशन के दौरान कंडक्टर को इस तरह से संभाला जाएगा ताकि मरने के खिलाफ पार्श्व या लंबवत असर को रोका जा सके. कंडक्टर को खरोंच, घर्षण या अन्य नुकसान से बचाने के लिए देखभाल की जाएगी. जोड़ दबाने के बाद एल्यूमीनियम स्लीव में सभी कोनों को गोल किया जाएगा, बट और तेज किनारों को हटा दिया जाएगा और चिकनाई होगी

कप्पिंग-इन

  • कंडक्टर की स्थिति में इसकी क्लैपिंग निर्माता की सिफारिशों के अनुसार की जाएगी. कंडक्टर छड से लगाया जाएगा जहां इसे निलंबन क्लैंप से गुज़रने के लिए बनाया गया है और निर्माता द्वारा अनुशंसित सभी निलंबन और तनाव बिंदुओं पर कंपन डैम्पर्स के साथ
  • सेक्शन और एंगल टावरों पर जम्पर अधिकतम निकासी आवश्यकताओं को सुनिश्चित करने के लिए पैराबॉलिक आकार के लिए बनाया जाएगा. कंडक्टर और जमीन के बीच क्लीयरेंस और जुम्पेर्स और टावर स्टील के काम के बीच निर्माण के दौरान और लाइन को सौंपने से पहले जांच की जाएगी. यदि पायलट निलंबन स्ट्रिंग का उपयोग जुम्पेर्स के साथ किया गया है, तो उसे जम्पर से क्लैम्प किया जाएगा
  • फास्टनरों सभी फिटिंग में और सहायक उपकरण सामान स्थिति में सुरक्षित किये जायेंगे. सुरक्षा क्लिप ठीक से खोला जाएगा और स्थिति में स्पृंग किया जाएगा

कंडक्टर, अर्थवायर और सहायक उपकरण को लगाना

  • कंपन डंपर्स, आर्म हमारी छड़ें और अन्य कंडक्टर और अर्थवायर सहायक उपकरण डिजाइन आवश्यकता के अनुसार और संबंधित निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्थापित किये जायेंगे. कंपन डंपर्स, स्पैसर और स्पेसर डैम्पर्स प्रत्येक कंडक्टर के दोनों सिरों पर प्रत्येक कंडक्टर /अर्थवायर सहायक बिंदुओं से उपयुक्त दूरी पर निर्माता के अनुशंसित अभ्यास और प्लेसमेंट चार्ट के अनुसार प्रदान किए जाएंगे. स्पैसर / स्पेसर डंपर कंडक्टर क्लैंपिंग के 24 घंटों के भीतर लगाया जाएगा कंडक्टर और अर्थवायर सहायक उपकरण स्थापित करते समय यह सुनिश्चित करने के लिए उचित देखभाल की जाएगी कि सतह साफ और चिकनी है और सहायक उपकरण के किसी भी हिस्से में कोई नुकसान नहीं होगा

अंतिम जांच, परीक्षण और कमीशनिंग

  • कार्यों के पूरा होने के बाद, लाइन की अंतिम जांच यह सुनिश्चित करने के लिए की जाएगी कि नींव के सभी काम, टावर निर्माण और स्ट्रिंग को विनिर्देशों के अनुसार ठीक से किया गया है और पर्यवेक्षण अभियंता द्वारा अनुमोदित किया गया है. निम्नलिखित मुख्य बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए सभी कार्यों का पूरी तरह से निरीक्षण किया जाएगा -
    • पर्याप्त बैकफिल पृथ्वी प्रत्येक नींव के गड्ढे पर पड़ी है और यह पर्याप्त रूप से ठोस है
    • कंक्रीट चिमनी और उनकी मुडेर ठीक दशा में है और अपने आकार की में हैं.
    • सभी टावर सदस्यों का सही ढंग से उपयोग किया गया है, कड़ाई से अंतिम अनुमोदित ड्राइंग के अनुसार और किसी भी दोष या क्षति से मुक्त है.
    • सभी बोल्ट ठीक से कसे है और पंच किये हुए हैं.
    • अनुमोदित शिथिलता और तनाव चार्ट के अनुसार कंडक्टर और अर्थवायर की स्ट्रिंगिंग की गई है और वांछित क्लीयरेंस स्पष्ट रूप से उपलब्ध हैं.
    • कंडक्टर को छोटा या बड़ा कोई भी नुकसान नहीं है अर्थवायर के सहायक उपकरण और इन्सुलेटर तार अभी भी अटेंड नहीं किये गए है और ध्यान देकर परिशोधित किये गए.
    • अंतिम जांच के बाद लाइन को निर्धारित परीक्षणों के अनुसार इन्सुलेशन के लिए परीक्षण किया जाएगा. इस तरह के परीक्षण या किसी भी अन्य परीक्षण के लिए सभी प्रक्रार की व्यवस्था की जानी चाहिए. ऐसे परीक्षणों के परिणामस्वरूप ज्ञात हुये किसी भी दोष को संशोधित किया जाएगा.
    • उपरोक्त के अलावा यह सुनिश्चित किया जाएगा कि कंडक्टर और अर्थवायर के कुल और सापेक्ष शिथिलता निर्दिष्ट सहनशीलता के भीतर हैं. इस तरह के परीक्षण मार्ग के साथ चयनित बिंदुओं पर किये जाने चाहिए, जैसा उचित समझा जाए.
    • लाइन पर संतोषजनक परीक्षण के बाद, लाइन को पूर्ण परिचालन वोल्टेज पर सक्रिय किया जाएगा