Your browser does not support JavaScript! ट्रांसफॉर्मर का रखरखाव | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

ट्रांसफॉर्मर का रखरखाव

सामान्य निवारक रखरखाव / निरीक्षण वांछित समय पर विभिन्न अधिकारियों द्वारा किया जाएगा. जांच की विस्तृत प्रक्रिया नीचे दी गई है :-

दैनिक रखरखाव :

क्र.स. निरीक्षण किया जाने वाला आइटम निरिक्षण प्रक्रिया किसके द्वारा निरिक्षण जाना है कार्यवाई की आवश्यकता
10-01डी संरक्षक में तेल का स्तर संरक्षक पर चुंबकीय तेल स्तर गेज पढ़ें जेई (एम) यदि सूचक पर स्टार कम दिखाता है तो भरने की कारवाही करे.
10-02 डी ओएलटीसी ईअर के आवरण में तेल का स्तर ओएलटीसी नियंत्रण क्यूबिकल खोलने के बाद ग्लास सूचक में तेल स्तर पढ़ें '' यदि स्तर लाल क्षेत्र से ऊपर या नीचे है तो कारण पता करे और सुधार करें
10-03डी डाइवरटर स्विच में तेल का स्तर मुख्य संरक्षक टैंक पर डाइवरटर स्विच ऑयल संरक्षक डिब्बे पर चुंबकीय तेल स्तर गेज पढ़ें '' यदि कम है तो कारण पता करे और सुधारे
10-04डी ब्रीथर में तेल ब्रीथर तेल कप में तेल की जांच करे. '' यदि तेल का रंग भूरा है या कोई तेल नहीं है, तो तेल कप में ताजा तेल उप्रब्ध कराएँ
10-05डी तेल स्तर बुशिंग ऍमवी बुसिंग और गिलास लेवल में तेल की जांच करे. '' दिखाई देने वाले तेल स्तर की जांच करे.यदि ट्रांसफार्मर से तेल का रिसाव हो  रहा है, तो उसे रोकने की कार्यवाही करे, यदि जरूरी हो तो बुसिंग प्रतिस्थापित करे.
10-06डी तेल रिसाव ट्रांसफार्मर के चारो ओर तेल रिसाव की जांच करे. '' यदि तेल रिसाव पाया जाता है तो उसे रोकने की कारवाही करे और ऊपर तक तेल भरे.
10-07डी सिलिका जेल का रंग ट्रांसफार्मर के ब्रीथर के निर्जलीकरण में सिलिका जेल के रंग का निरीक्षण करें. '' यदि सिलिका जेल का रंग सफेद या गुलाबी है तो सिलिका जेल को प्रतिस्थापित करे.
10-08डी एसी सप्लाई ट्रांसफॉर्मर के पास पावर भंडार पर प्रदान किए गए दृश्य संकेत की जांच करें '' यदि सभी चरण संकेतक उचित नहीं हैं, तो फ़्यूज़ और एमसीबी आदि को सुधारें.
10-09डी तापमान संकेतक ट्रांसफार्मर और नियंत्रण कक्ष पर संकेत प्रकार का थर्मामीटर '' सुनिश्चित करें कि इन दोनों के पढ़ने में बहुत अधिक बदलाव नहीं होता है.
10-10डी बुशिंग पर क्रैक और धूल जांच करें कि बुशिंग पर कोई धूल नहीं है. बुशिंग पर किसी भी दरार की भी जांच करें '' यादि धूल जमा हो जाती है तो बुशिंग बंद कर दें और साफ करें. यदि दरारें हैं तो  बुशिंग को प्रतिस्थापित करे.
10-11डी शोर और कंपन ट्रांसफार्मर से असामान्य ध्वनि का निरीक्षण करें यदि ध्वनि अधिक है तो  आवृत्ति और वोल्टेज अनुपात की जांच करे यानी वी / एफ अगर वोल्टेज बहुत अधिक है और आवृत्ति बहुत कम है निरीक्षण करें कि ध्वनि ढीले हिस्से से तो नहीं है. '' वोल्टेज / आवृत्ति को सामान्य करने के लिए कार्रवाई करें. अगर कुछ हिस्से ढीले है तो  तो कसें.
10-12डी राहत वेंट (द्वार) रहत वेंट के डायाफ्राम की जांच करें '' जांच करे, यदि टूटा पाया जाए तो प्रतिस्थापित करे.

त्रैमासिक रखरखाव

क्र.स. निरीक्षण किया जाने वाला आइटम निरिक्षण प्रक्रिया किसके द्वारा निरिक्षण जाना है कार्यवाई की आवश्यकता
10-13क्यू निर्जल ब्रीदर कप में तेल निर्जल ब्रीदर कप में तेल की जाँच '' यदि तेल का रंग भूरा हो गया है
10-14क्यू ठंडा करने वाले पंप और पंखे  कूलर कंट्रोल क्यूबिकल खोलें और परीक्षण पर ऑटो / टेस्ट मैनुअल स्विच आन करे और चलने वाले पंपों का निरीक्षण करें जिन्हें प्रवाह संकेतक की जांच करके पता लगाया जा सकता है(नोट) दोनों पुम्पों को मत चलाये, एक समय में केवल एक पंप चलना चाहिए, पंखो के  समूह पर स्विच ऑन करे (i)
और (ii) परीक्षण की सभी पंखे चल रहे है. मूल स्थिति में सभी स्विच को सामान्य करें.
'' यदि कोई पंखा / पंप नहीं चल रहा है तो नियंत्रण सर्किट और पंखो / पंप की एसी आपूर्ति की जांच करें. और ट्रबल शूटिंग में दिए गए अनुसार कार्रवाई करें. बेअरिंग को लूब्रीकेट करे. जीर्ण संपर्को को बदले.
10-15क्यू हीटर्स जांच करे की हीटर्स काम कर रहे है. ये हीटर्स ट्रांसफार्मर्स के नियंत्रण क्यूबिकल में लगाये गए हैं. '' यदि काम नहीं कर रहे है तो विद्युत् आपूर्ति की जांच करे और ठीक करे. यदि हीटर्स जल गए है तो प्रतिस्थापित करे.
10-16क्यू अर्थ कनेक्शन अर्थ सर्किट के प्रत्येक क्लैम्प के नट-बोल्ट की जांच करे. तांबे के बैंड की जांच करें जो न्यूट्रल बुशेस टर्मिनल को जोड़ने के लिए प्रयोग किया जाता है बुसेस टर्मिनल को अर्थ मैट से जोड़ने के लिए. प्रयोग किया जाता है '' ..
10-17क्यू   डाईइलेक्ट्रिक स्ट्रेंग्थ और नमी के लिए जांच करें ''  

वार्षिक रखरखाव

क्र.स. निरीक्षण किया जाने वाला आइटम निरिक्षण प्रक्रिया किसके द्वारा निरिक्षण जाना है कार्यवाई की आवश्यकता
10-18वाई एचवी, एमवी और एलवी के कनेक्शन एचवी, एमवी और एलवी बुशिंग शीर्ष टर्मिनल के उपर क्लैंप की मजबूती की जांच करें जेई ऍम
एई (एम)
ईई
यदि ढीला हो तो कसे
10-19वाई न्यूट्रल और अर्थ कनेक्शन न्यूट्रल बुशिंग के न्यूट्रल कनेक्शन की मजबूती की जांच करें और समस्त अर्थ स्ट्रिप्स यानी ट्रांसफार्मर बॉडी को और ट्रांसफार्मर से न्यूट्रल के जांच करे. ठोस रूप से भूमि में लगे न्यूट्रल की जांच की जानी चाहिए ऊपर से लगे न्यूट्रल बुशिंग टर्मिनल की.ताकि कोई भी ढीला कनेक्शन अर्थ सर्किट में दोषपूर्ण हो अधिक प्रतिरोध के कारण. ''  
10-20वाई बचहोल्ज़ रिले (i) मुख्य बचहोल्ज़ रिले का कवर खोले वहा दिए गए बटन को दबाये अ ट्रिपिंग की जाच के लिए '' यदि अलार्म ट्रिप नहीं होता है सर्किट रिले की जांच करे और खराबी को दूर करे
(ii) ओएलटीसी -डू- " -डू-
10-21वाई थर्मामीटर एचवीएलवी एमवी तेल ट्रांसफार्मर टैंक के उपर थर्मामीटर का ढक्कन खोलें और देखें कि उसकी पॉकेट में तेल उपलब्ध है '' यदि उसमे तेल नहीं है या कम है तो उसकी पॉकेट में तेल भरे और थर्मामीटर का ढक्कन वापस लगाये
10-22वाई थर्मामीटर के ग्लास को डायल करें ट्रांसफार्मर मुख्य टैंक पर माउंटेड डायल प्रकार थर्मामीटर का ग्लास कवर चेक किया जा सकता है. जेई (ऍम)
एई (एम)
एई (एम) थर्मामीटर को प्रतिस्थापित करे यदि टूटा है.
10-23वाई संपर्को को जांचने का थर्मामीटर

डायल प्रकार के  थर्मामीटर में एक तरफ थर्मामीटर को मैन्युअल रूप से संचालित करने के लिए एक नॉब दिया गया है. थर्मामीटर को संचालित करें और विभिन्न सेटिंग्स के तापमान पढ़ें जैसे कि अलार्म, पंखे, स्टारटिंग, पंप स्टारटिंग,  ट्रिप इत्यादि.

नोट: अधिकतम तापमान सूचक को रीसेट करना न भूलें.

'' यदि सेटिंग डिस्टर्ब होती है तो तापमान को रीसेट कर दें. यदि कोई संपर्क वैकल्पिक है, तो इसे प्रतिस्थापित करें.
10-24वाई तेल तेल के नमूने लेंलगभग ½ लीटर। इनमें से प्रत्येक (i) टैंक के नीचे (ii) रेडिएटर बैंक के नीचे और (iii) इन स्थानों पर प्रदान किए गए वाल्व खोलने के बाद ओएलटीसी से.

नोट: नमूने को ग्लास फ्लास्क में लिया जाना चाहिए जिसमें वायुरोधी कॉर्क और नं.ii.  ग्लास ट्यूब फिट हों. नमूना लेते के दौरान तेल वातावरण के संपर्क में नहीं आना चाहिए. (ट्रांसफॉर्मर के निर्देश नियमावली में विस्तार प्रक्रिया देखी जा सकती है.

'' यदि नमूने के औसत बीडीवी 35 केवी से कम है 4.0 मिमी अंतराल पर 12.5 मिमी डिया बॉल्स के बाद, तो तेल को  अपकेन्द्रित करे.
10-25वाई तेल का स्तर (0 )संरक्षक टैंक में तेल का स्तर चुंबकीय तेल स्तर गेज के संकेतक को पढ़कर जांचना चाहिए. स्केल को तापमान के साथ चिह्नित किया गया है और रीडिंग थर्मामीटर द्वारा पढ़े गए तेल के तापमान के अनुरूप होना चाहिए. अगर तेलकम है तो ट्रांसफार्मर से तेल के रिसाव को जांचे.
(0) मुक्त संचलन के लिए तेल गेज सूचक की जांच करें
'' यदि पर्याप्त तेल हानि और रिसाव है, तो रिसाव को अटेंड करे और  (परीक्षण किया हुआ तेल) भरे. यदि रिसाव नहीं है तो चुम्बकीय तेल स्तर गेज की जांच करे यदि दोषपूर्ण पाया जावे तो मरमत करे या प्रतिस्थापित करे.
10-26वाई बुशिंग में तेल बुशिंग के शीर्ष पर प्रदान किए गए तेल स्तर गेज के को पढ़े और दर्ज करें (एचवी एमवी एलवी) '' अगर शीशे में सुई या स्तर में कोई तेल नहीं दिखाता है बुशिंग में तो, तेल के रिसाव की जांच करें और यदि रिसाव है तो इसे रोकने के लिए कार्रवाई करे.
10-27वाई बुशिंग पर जमा  क्रैक बुशिंग पर क्रैक और गंदगी जमा होने की जांच अच्छी तरह से की जाएगी, बुशिंग पर जमा गंदगी की  सफाई आवश्यक है '' बुशिंग पर गंदगी साफ करें और क्रैक की जांच करें / यदि आवश्यक हो तो बुशिंग को प्रतिस्थापित करें
10-28वाई रेडिएटर टैंक रेडिएटर पंखो पर जमा हुई गंदगी और वाह्य सामग्री और रेडिएटर पंखो के बीच में जांचा जाएगा. रेडिएटर बैंकों पर धूल और गंदगी जमा रेडिएटर की दक्षता को प्रभावित करता है. जेई (ऍम) रेदिअटर की सतह को साफ़ करे..
10-29वाई पंखे और पम्पिंग ठंडा करने वाले पंखे और पंप रेडिएटर बैंकों के उपर और नीचे लगे होते है
इनकी सफाई  और चलने की जांच की जानी चाहिए.
जेई (ऍम)
एई (एम)
पंखो और पंपों को साफ करें, पंखो और पंपों में तेल और ग्रीस किया जाना चाहिए.
दोषपूर्ण बीयरिंग बदला  भी जा सकता है. (0) दोषपूर्ण पंप बदलें यदि सूखा और धीमा पाया जाए.
10-30वाई मुख्या टैंक और पाइप कनेक्शन. मुख्य टैंक, विभिन्न सहायक उपकरण जैसे पाइप कनेक्शन, रेडिएटर, कंज़र्वेटर बुखोल्ज़ रिले इत्यादि. सफाई और तेल रिसाव के लिए जांच की जाएगी. गैसकेट जोड़ों की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए. '' मुख्य टैंक की मरम्मत और पाइप कनेक्शन साफ करें. तेल रिसाव के लिए दोषपूर्ण जोड़ो और गैस्केट को प्रतिस्थापित करे.
10-31वाई ओएलटीसी संपर्क डाइवरटर स्विच का संपर्क साफ किया जाना चाहिए. यह ट्रांसफॉर्मर बंद होने पर 1 से 17 और 17 से 1 तक टैप परिवर्तक का संचालन करके किया जा सकता है नोट: ओएलटीसी के संचालन के दौरान, ट्रांसफार्मर ओएलटीसी पर रखें, मास्टर/ अनुयायी/ व्यक्ति पर व्यक्तिगत स्विच, और ट्रांसफॉर्मर को एनरजाइज करते समय टैप स्थिति को अन्य टी/ एफ के समान वापस लेना न भूलें. '' ओएलटीसी संपर्क साफ़ करे.
10-32वाई शीतलन प्रणाली डब्ल्यूटीआई (थर्मामीटर) का संचालन करके कूलिंग पंखो और पंपों के स्टार्ट होने की जांच करें और देखे कि कोई असामान्य शोर तो नहीं है. जेई ऍम
एई (एम)
ईई
यदि पंखे स्टार्ट नहीं होते है तो नियंत्रण सर्किट की जांच करे और दोष दूर करे. यदि पंप स्टार्ट नहीं होते है तो नियंत्रण सर्किट की जांच करे और दोष दूर करे. पंखो और पंप को प्रतिस्थापित करे यदि उनसे कोई असामान्य शोर सुनाई देता है. बेअरिंग को बदल दे और लुब्रीकेट करे.
10-33वाई ओएलटीसी क्यूबिकल और कंट्रोल क्यूबिकल ओएलटीसी क्यूबिकल्स पावर क्यूबिकल्स और कंट्रोल क्यूबिकल्स  खोलें और जांचें कि ये सब जल रोधी हैं और रबर बीडिंग लगी है. कनेक्शन की मजबूती की जांच करें. हीटर स्विच के संचालन और हीटर सर्किट के संचालन की जांच करे. '' दोषपूर्ण रबर बीडिंग, दोषपूर्ण स्विच और तारो को प्रतिस्थापित करे. सभी कोन्नेक्तिओन्स तो कसे. हीटर यदि खराब है तो प्रतिस्थापित करे.
10-34वाई ओएलटीसी टैप परिवर्तक के काउंटर रीडिंग को दर्ज करें जो क्यूबिकल के बाहर से दिखाई देता है. ओएलटीसी के संचालन की जांच करें. गियर केसिंग में तेल की जांच करें. लिमिट स्विच स्विच और सफाई की जांच करें. जेई ऍम
एई (एम)
अंतिम बार तेल बदलने के बाद परिचाल और कमीशनिंग की संख्या जाने. यदि नहीं या 5000 से अधिक है तो तेल प्रतिस्थापित करे. अगर उसने 3 साल से अधिक की सेवा दी है तो तेल गियर को लूब्रीकेट करेगा, फिंगर क्षेत्रों को साफ करें, यदि गियर केसिंग में तेल कद है तो भरे, लिमिट स्विच की मरम्मत / प्रतिस्थापन करें और भागों को साफ करें.
10-35वाई गैस्केट किये हुए जोड़ो को बांधना मुख्य टैंक पर जैकेट वाले जोड़ों को अच्छी तरह से जांचें, पाइप कनेक्शन, रेडिएटर, रिले इत्यादि और किसी भी तेल रिसाव और ढीले /लापता बोल्ट और नट लिए, जेई (ऍम)
एई (एम)
सभी ढीले बोल्ट और नट्स को कसे और लापता बोल्ट को यदि कोई हो तो बदलें.
10-36वाई वाल्वों और स्टॉप कॉक. मुख्य टैंक और रेडिएटर को जोड़ने वाले पाइपों पर वाल्व प्रदान किए गए हैं, मुख्य टैंक पर छोटी पाइप को बंद करने के लिए स्टॉप कॉक्स प्रदान किए गए हैं, रन सबको संचालन और रिसाव के लिए जांचे. इन वाल्वों और स्टॉप कॉक की स्थिति सुनिश्चित करें. '' रिसाव जांचे और वाल्व को सही स्थिति में रखें.
10-37वाई इन्सुलेशन प्रतिरोध एचवी, एमवी और एलवी टर्मिनलों के कनेक्शन को डिस्कनेक्ट करें और आईवी मानों को 5 केवी मेगर के साथ रिकॉर्ड करें, कमीशन के समय उनके साथ वैल्यूज की तुलना करें. '' अगर मेगर वैल्यूज खराब हैं, तो उसका कारण पता करें, और तेल अपकेंद्रित्र (सेंट्रीट्रीफ्यूज) करे. पिछली वैल्यूज के साथ रीडिंग की तुलना करें.
10-38वाई दबाव रिलीफ (राहत) उपकरण मुख्य टैंक से जुड़े एक अलग पाइप पर दबाव राहत उपकरण प्रदान किया गया है. मैन्युअल रूप से परीक्षण स्विच का संचालन करके संचालन की जांच करें और इसकी ट्रिपिंग देखें

(i) सालाना 100 एमवीए ट्रांसफार्मर के लिए.

(ii) 5 साल में 12.5 से 40 एमवीए ट्रांसफार्मर के लिए

'' दोषपूर्ण होने पर दबाव राहत (रिलीफ) उपकरण को प्रतिस्थापित करे.
10-39वाई विघटित गैस तेल का विश्लेषण मुख्य टैंक के नीचे प्रदान किए गए वाल्व से तेल के नमूने निकालें, रेडिएटर बैंक और ओएलटीसी और विघटित गैस और रासायनिक विश्लेषण किया गया. नीचे दिए परिणामों की उनके साथ तुलना करें.

(1) विघटित गैस विश्लेषण (संस्तुत) वैल्यू एसई 400 केवी एस / एस  डिजाइन सर्किल लखनऊ पत्र संख्या 595/400 केवी / ईएसडीसी / तिथि 21.8.1985 के अनुसार. ट्रांसफॉर्मरों को शुष्क किया जाना है यदि आईअर वैल्यू कम आंकी जाती है. तथापि,

''
 

ट्रांसफॉर्मरों को शुष्क किया जाना है यदि आईअर वैल्यू कम आंकी जाती है. तथापि

10-40टीएच  
  • 40 एमवीए क्षमता तक सभी पावर ट्रांसफार्मर को हर 3 साल की सेवा के बाद अपकेंद्रित्र (सेंट्रीट्रीफ्यूज) किया जाना चाहिए (आईआर वैल्यू और तेल की बीडीवी में सुधार के लिए.)
10-41एफ  
  • 5 साल की सेवा के बाद सभी पावर ट्रांसफार्मर 40 एमवीए क्षमता को अपकेंद्रित्र (सेंट्रीट्रीफ्यूज) जाना चाहिए.

ट्रांसफार्मर तेल का मिश्रण :

  • गुणवत्ता तेल (ईएचवी तेल को जानें) पैराफिनिक और नैफिथिक उत्पत्ति के आयातित तेलों के अनुरूप है
  • अवरुद्ध प्रकार के गुणवत्ता तेल (ईएचवी तेल) अवरुद्ध प्रकार के तेलों के अनुरूप है
  • आईएसएस-335 के अनुरूप तेल ईएचवी तेल के रूप में नहीं माना जाता है और ईएचवी ट्रांसफार्मर में भरने के लिए उपयुक्त नहीं है

समस्या निवारण :

आपातकालीन और ब्रेकडाउन होने पर निम्न प्रक्रार की कार्यवाई करे :-

क्रम संख्या समस्या समस्याका कारण की जाने वाली कार्रवाई
1. अवकल (डिफरेन्सिअल) रिले और बुखोल्ज़ रिले और/ या दबाव राहत (रिलीफ) उपकरण एक साथ चलते हैं
  • ट्रांसफार्मर की आतंरिक खराबी
  • विद्युतीय जांच :
    • इन्सुलेशन प्रतिरोध.
    • वोल्टेज अनुपात.
    • उत्तेजक करंट.
    • वाइंडिंग प्रतिरोध.
  • गैस विश्लेषण बुखोल्ज़ में फंस गई, निर्माता से संपर्क करें

2.

बुखोल्ज़ रिले और दबाव राहत (रिलीफ) उपकरण एक साथ काम करते हैं
  • आतंरिक खराबी
  • विद्युतीय जांच :
    • इन्सुलेशन प्रतिरोध.
    • वोल्टेज अनुपात.
    • उत्तेजक करंट.
    • वाइंडिंग प्रतिरोध.
  • गैस विश्लेषण (बुखोल्ज़ में फंस गई है)

गैस की पहचान और महत्त्व :

बुखोल्ज़ रिले में एकत्रतित गैस से गलती के स्वरुप का फैसला किया जा सकता है

निम्नलिखित जांचे तुरंत की जाना चाहिए यह पता लगने के बाद कि बुखोल्ज़ रिले में गैस एकत्र हो गई है.

(ए) गैस का रंग: यह पता करने में मदद करता है कि सामग्रियां विघटित हो गई हैं.

गैस का रंग . पहचान
* रंगहीन हवा
* सफ़ेद विघटित पेप इन्सुलेशन के कारण गैस
* पीला विघटित लकड़ी के इन्सुलेशन के कारण गैस
* भूरा तेल और कोरे के अत्यधिक गर्म होने के कारण गैस
* काला विघटित तेल, विद्युत् आर्क के कारण गैस

(बी) बुखोल्ज़ में फंस गए गैसों का परीक्षण किया जाना है

ज्वाल्शीलता (कमबस्टबीलिटी):

गैस की एक छोटी मात्रा सिरिंज द्वारा रिले के उपर वस्प्नालिका के माध्यम से निकाला जा सकता है और लौ का परीक्षण किया गया. लगभग 2 से 5 सेमी गैस की लौ में निष्कासित कर दिया गया है. यदि आग उज्ज्वल हो जाती है तो गैस दहनशील होती है.

ना जलने वाली गैस विघटित इन्सुलेशन और तेल वाष्प इंगित करता है

3. अवकल (डिफरेन्सिअल) संचालित करता है
  • ट्रांसफार्मर में आतंरिक खराबी
  • विद्युतीय जाचे:
    • इन्सुलेशन प्रतिरोध
    • उत्तेजक करंट
    • वाइंडिंगर प्रतिरोध
  • विघटित गैस विश्लेषण. निर्माता से परामर्श करें.
  • उर्जा प्रदान करते समय करेंट में दबाव
  • रिले की वैल्यूज की सेटिंग की जांच करें
  • जल्दी करंट प्रवाह में वैल्यू सीमा के भीतर है तो रिले के दोष को सही करें
  • सर्ज कैपेसिटर दोषपूर्ण
  • संधारित्र को दृष्टि से जांचें
  • संधारित्र की क्र्रेंट चार्जिंग मापें
  • तृतीयक पक्ष पर बिजली अर्रेस्टर दोषपूर्ण
  • दृष्टि से बिजली की अर्रेस्टर की जांच करें
  • बिजली अर्रेस्टर करने के इन्सुलेशन वैल्यूज की जांच करें. दोषपूर्ण एल ए बदलें.
  • रिले या उपकरणों के दोषपूर्ण संचालन
  • वायरिंग की जांच करें.
  • रिले की जांच करें.
  • संपर्क की जांच करें. दोष को सुधारें / रिले को बदलें
4. केवल बुखोल्ज़ ट्रिप संचालित होती है
  • आंतरिक खराबी
  • रिले के दोषपूर्ण संचालन
  • एसएल के रूप में संख्या 1
  • वायरिंग जांचे
    • संपर्को की जांच करे. वायरिंग संपर्क के दोष को दूर करे
5. केवल दबाव राहत (रिलीफ )उपकरण संचालित होता है
  • आंतरिक खराबी
  • उपकरण के दोषपूर्ण संचालन
  • जैसा एसएल में संख्या 1
  • वायरिंग की जांच करें
    • संपर्कों की जांच करें. वायरिंग / संपर्कों के दोष को ठीक करे
6. केवल बुचहोल्ज़ अलार्म संचालित होता है
  • आंतरिक खराबी
  • फसी हवा या विघटित गैसों के विकास
  • तापमान में अचानक गिरावट
  • एसएल के अनुसार दोहराएं. संख्या 1
  • फसी गैसों का गैस विश्लेषण
  • गैस विश्लेषण को समझें और गैस विश्लेषण के अनुमान पर खराबी को सुधारें
7. ओसी / ईएफ और प्रतिबंधित ई / एफ संचालित होता है
  • टी /एफ में आंतरिक खराबी
  • टी /एफ पर बाहरी खराबी जैसे प्रणाली में शॉर्ट सर्किट खराबी
  • जैसा एसएल में. संख्या 1
  • वाइंडिंग और परिष्कृत में भारी करंट सर्किट के संकेत के लिए जाँच करें
    • कोई भी संकेत या लोड टैप परिवर्तक भारी शॉर्ट सर्किट करंट में बाधा डालता है
8.

बुखोल्ज़ रिले (लोड परिवर्तक और दबाव राहत (रिलीफ) उपकरण पर पाइलेट रिले एक साथ चलती है)

  • डाइवरटर स्विच में आंतरिक खराबी
  • जैसा एसएल में. संख्या 8
  • रिले के संचालन के लिए जाँच करें
  • बाहरी शॉर्ट सर्किट की जांच करें और सुधारें
9. अपूर्ण टैप बदलने वाली रिले अक्टुवेट
  • डाइवरटर स्विच खराबी.
  • जैसा एसएल में. संख्या 8
  • वायरिंग की जांच करे और खराबी दूर करे
10.

या तो ओएलटीसी के बुखोल्ज़ रिले या दबाव राहत उपकरण संचालित करता है

  • डाइवरटर स्विच
  • रिले या पीआर डिवाइस का दोषपूर्ण संचालन
  • वायरिंग की जांचे और सुधार करें
  • जांचें कि दबाव राहत उपकरण खराब नहीं है, यदि दबाव राहत उपकरण को दोषपूर्ण पाया गया है तो प्रतिस्थापित करे
11.

अनुपयुक्त टैप बदलने या टैप स्थिति में स्टेप से बाहर अनुपयुक्त होने के कारण अपर्याप्त रोक स्थिति

  • ड्राइविंग मोटर संचालित नहीं होती है.
  • ड्राइविंग मोटर चलती है लेकिन पूरे टैप नहीं बदलती है.
  • अत्यधिक ऑपरेटिंग टोर्क
  • एमसीबी संचालित होने पर, अनुपयुक्त वोल्टेज के लिए मिनी सर्किट ब्रेकर के संचालन की जांच करें. निम्नलिखित दोषों की जांच करें और सुधारें-
    • मोटर
    • चुंबक ब्रेक
    • पायलट स्विच
  • नियंत्रण सर्किट की जांच करें और सुधारें
  • चुंबक ब्रेक की जांच और सुधार
  • संपर्कों को बंद करें और स्विच की खुली स्थिति जांचें और खराबी को सुधारें
  • रिले की टाइम सेटिंग वैल्यू
  • अत्यधिक ऑपरेटिंग टोर्क के कारण को सुधारें
12. एसी आपूर्ति फेलियर का ओएलटीसी को अलार्म
  • असामान्य टोर्क के कारण अधिक करेंट
  • ड्राइविंग मोटर का इन्सुलेशन ब्रेक-डाउन
  • मोटर सर्किट का कुछ फेज कनेक्शन से बाहर हो गए है
  • मोटर सर्किट दोषपूर्ण ग्राउंड किया गया है
  • यदि मोटर दोषपूर्ण है तो बदलें
  • वायरिंग की जांचे और सुधार करें
  • अर्थ के दोष की जांच करें और सुधार करें
13. एसी आपूर्ति के फ्यूज का उड़ना
  • मोटर/ ब्रेकिंग कॉन्टैक्टर/ स्टेप रिले का तार फट गया है
  • नियंत्रण सर्किट दोषपूर्ण ग्राउंड किया गया है
  • मोटर / ब्रेकिंग संपर्क / स्टेप रिले को बदलें
  • सर्किट दोष सुधारे
14.

ड्राइविंग मोटर एक टैप बदलने वाले सिग्नल का जवाब देना शुरू नहीं करता है

  • मोटर आपूर्ति के कुछ फेज दोषपूर्ण हैं.
  • मोटर कनेक्शन का टूट गया है या वेल्डिंग खराब है..
  • मोटर कनेक्शन का क्वायल जला है या डिस्कनेक्ट हो गया है.
  • विद्युत लिमिट स्विच के खराब संपर्क.
  • इंटरलॉक स्विच के खराब संपर्क.
  • एमसीबी खोला गया है.
  • फ्यूज उड़ गया है.
  • पुश बटन का खराब संपर्क.
  • वायरिंग का डिसकनेक्शन या ढीलापन.
  • बहुत कम विद्युत् आपूर्ति वोल्टेज.
  • सभी तीन फेज को ठीक से कनेक्ट करें.
  • संपर्ककर्ता की मरम्मत / प्रतिस्थापिन.
  • बाहरी लॉक स्विच बदलें.
  • एमसीबी ट्रिपिंग और सुधार के लिए कारण खोजें.
  • बाहरी फ्यूज बदलें.
  • पुश बटन बदलें.
  • वायरिंग के दोष को सुधारें.
  • विद्युत् आपूर्ति वोल्टेज बढ़ाएं.
15. टैप परिवर्तक का निरंतर संचालन
  • मोटर संपर्क की वेल्डिंग या इसके कोर का चिपकना
  • सिग्नल सर्किट दोषपूर्ण और स्टेप रिले की गलती के कारण बंद
  • मोटर संपर्क बदलें
  • स्टेप रिले की मरम्मत करे/ प्रतिस्थापित करें
16. नियंत्रण कक्ष में दोषपूर्ण टैप स्थिति संकेत
  • टैप स्थिति सूचक का डिसकनेक्टस.
  • टैप स्थिति ट्रांसमीटर का खराब संपर्क.
  • टैप स्थिति ट्रांसमीटर के संपर्कों का विस्थापन.
  • फ्यूजड बल्ब
  • टैप स्थिति संकेतक कनेक्ट करें.
  • टर्मिनलों को कस लें.
  • टैप स्थिति ट्रांसमीटर के संपर्कों को सही तरीके सेट करें.
  • फ्यूज बल्ब बदलें
17. तेल के उच्च तापमान पर अलार्म / वाइंडिंग उच्च तापमान पर होने का अलार्म
  • ओवरलोड होने पर.
  • धूल और अन्य वाह्य सामग्री जमा होने के कारण कूलर इकाइयों की अपर्याप्त दक्षता.
  • थर्मामीटर का ख़राब-संचालन.
  • ठंडा करने वाले पंखो को स्टार्ट होने में दोष.
  • पंप स्टार्ट होने में दोष.
  • वाल्व की गलत स्थिति.
  • लोड कम करें.
  • कूलर बैंकों को साफ करें.
  • थर्मामीटर की मरम्मत करे/ प्रतिस्थापित करें.
  • सभी पंखो की स्टारटिंग की जांच करें और दोषों को सुधारें.
  • सभी पंपों की जांच करें और दोषों को सुधारें.
  • सभी स्टॉप वाल्व की स्थिति की जांच करें
18. कम तेल स्तर अलार्म
  • तेल का रिसाव.
  • सर्दी के मौसम में असामान्य रूप से कम तापमान.
  • दोषपूर्ण तेल स्तर गेज.
  • सभी रिसावों को अटेंड करे और तेल ऊपर तक भरे.
  • तेल ऊपर तक भरे.
  • तेल स्तर के पंप बदलें.
19. मोटर ख़राब होने का अलार्म
  • एमसीबी के पंखो का संचालन.
  • फ्यूज उड़ गया.
  • फैन की वाइंडिंग जल गई है.
  • दोषपूर्ण थर्मल रिले.
  • एमसीबी के संचालन के कारण का पता लगाएं और सुधारे.
  • फ्यूज बदलें.
  • वाइंडिंग बदलें.
  • थर्मल रिले को बदलें / मरम्मत करें.
20. पंखे ख़राब होने का अलार्म.
  • दोषपूर्ण एमसीबी.
  • फ्यूज उड़ गया.
  • दोषपूर्ण थर्मल – रिले.
  • पंप मोटर की वाइंडिंग जल गई.
  • एमसीबी बदलें.
  • फ्यूज बदलें.
  • थर्मल-रिले को बदलें/ मरम्मत करें.
  • पंप मोटर की मरम्मत/ प्रतिस्थापित करें.
21. तेल की डाईइलेक्ट्रिक ताकत
  • कवर के आसपास उपकरण से रिसाव
  • दोषपूर्ण ब्रीथर या सिलिका जेल
  • तेल को छाने और गैस्केट पुनः लगाये
  • ब्रीथर की मरम्मत करे / प्रतिस्थापित करें