Your browser does not support JavaScript! कार्य शुरू करने से पूर्व और कार्य समाप्त होने के बाद के सामान्य अनुदेश | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

कार्य शुरू करने से पूर्व और कार्य समाप्त होने के बाद के सामान्य अनुदेश

  • ऐसे व्यक्तियों को, जिन्हें, जैसा कि ऊपर दिया गया है, ठंडे, आंशिक रूप से गरम और गरम उपकरणों पर होने वाले कार्य की देखभाल करने के लिए प्राधिकृत किया गया है, ऐसे कार्य के संपादित किये जाने के पहले खुद इस बात का अपना संतोष कर लेना चाहिए, और, जहाँ कहीं सम्भव हो, कर्मचारिवर्ग की सुरक्षा को सु‍निश्‍चित करने के लिए निर्धारित नियमों के अनुसार खुद जरूरी स्विच-सम्बन्धी और 'अर्थ' (earth) सम्बन्धी क्रियाएं संपादित करनी चाहिए। वे खुद ही इन क्रियाओं के सही रूप से किये जाने के लिए जिम्मेदार होंगे। कार्य की समाप्ति के बाद, उपकरण को उसकी सामान्य अवस्‍था में लाने के लिए कार्यवाहियाँ करने से पहले, वे खुद अपने आपको इस बात से अच्छी तरह से संतुष्‍ट कर लेंगे कि कार्य संतोषजनक रूप से पूरा कर दिया गया है और सभी कार्य करने वाले व्यक्ति और औजार हटा लिये गये हैं।
  • जहाँ कार्य को किसी निर्जीव (ठंडे) उपकरण पर किया जाना हो, इस प्रकार के कार्य को तब तक शुरू नहीं करना चाहिए जब तक कि वह व्यक्ति जो कार्य को संपादित करने के लिए जिम्मेदार हो, उन व्यक्तियों से, जो क्रियाओं के संपादित किये जाने के लिए और उपकरण को निर्जीव (ठंडा) करने के लिए जिम्मेदार हों, कार्य करने का एक अनुमति-पत्र न प्राप्त कर लें। इसी प्रकार, उस उपकरण में, जो इस प्रकार निर्जीव (ठंडा) किया गया हो उस समय तक बिजली नहीं दी जायेगी जब तक कि उक्त कार्य करने का अनुमति-प्रपत्र विधिवत् भरा हुआ वापिस न प्राप्त हो जाये और जब तक वह खुद उसके सही होने और साज-सामान को सजीव (गरम) बनाने के योग्य होने के सम्बन्ध में संतुष्‍ट न हो।
  • किसी उपकरण को बिजली-रहित बनाने और बिजली देने के हर कदम को और साथ ही इस सिलसिले में की जाने वाली हर बातचीत को नियंत्रक, वह कर्मचारी जो ये क्रियाएं संपादित कर रहा हो और वह कर्मचारी जो कार्य संपादित कर रहा हो, सावधानीपूर्वक नोट कर लेगा।