Your browser does not support JavaScript! उपकरण पर कार्य करने के लिए सामान्य अनुदेश | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

उपकरण पर कार्य करने के लिए सामान्य अनुदेश

कार्य करने वाले व्यक्ति द्वारा अनुदेश प्राप्त करना-

कार्य करने वाले व्यक्तियों को केवल उसी व्यक्ति से अनुदेश लेने चाहिए जो उस विशेष कार्य की देख-भाल करने के लिए जिम्मेदार हो।

कार्य-स्थल पर उपकरण को 'अर्थ' (earth) करना-

कार्य करने वाला व्यक्ति कार्य-स्थल पर कार्य करने के स्थान की सभी दिशाओं पर उपकरण/लाइन को 'अर्थ' (earth) कर देगा। कार्य करने वाले किसी व्यक्ति को कार्य शुरू करने की इजाजत देने से पहिले, कार्य की देखभाल करने वाला व्यक्ति उपकरण को खुद छू कर इस बात का यकीन कर लेगा कि वह निर्जीव (ठंडा) है और इस योग्य है कि उस पर कार्य किया जाये।

ऊपर उठाई गई जगहों (Elevated positions) पर कार्य करना-

कार्य करने वाले व्यक्ति को ऊपर उठाई गई जगहों पर केवल उसी समय कार्य करना चाहिए जब उसे किसी सुरक्षा पेटी या झूले से सुरक्षित कर दिया गया हो।

कार्य करने वाले व्यक्ति को सजीव (गरम) उपकरण से दूर रहना चाहिए-

किसी गरम उपकरण या आंशिक रूप से गरम उपकरण के मामले में, कार्य करने वाले व्यक्ति को हमेशा सजीव (गरम) सर्किट से दूर उपकरण की बगल में रहना चाहिए। उसे कभी भी अपने को ऐसी स्थिति में नहीं रखना चाहिए जिससे उसे बिजली का धक्का लग जाये।

कार्य करने वाले व्यक्ति को सर्किटों की स्थिति से परिचित होना चाहिए-

आमतौर पर अमले से यह आशा की जाती है कि वे अपने अधिक्षेत्र की सर्किटों से पूर्णतया भिज्ञ होंगे। जिस जगह कुछ संख्या में पोषक लाइनें (फीडर्स)/सर्किटें निकलती हों इस बात की बड़ी सावधानी बरती जानी चाहिए कि उस विशेष पोषक लाइन (फीडर)/सर्किट को सही रूप से पहिचान लिया जाये जिस पर कार्य संपादित किया जाना है।

बल्ली द्वारा परिचालित पृथक्कारी कड़ियों (पोल आपरेटेड आइसोलेटिंग लिंक्स) का परिचालन (Operation)-

मुख्य बाहरी उप-बिजली-घरों पर उस समय जब यह आवश्यक हो कि बल्ली द्वारा परिचालित पृथक्कारी कड़ियों को परिचालित किया जाये, उप-बिजलीघर परिचर या स्विच बोर्ड परिचर इस कार्य को व्यवस्थित विसंवाही मंच (इन्सुलेटिंग प्लेटफार्म) पर खड़े होकर परिचालन बल्ली (आपरेटिंग पोल) के द्वारा इसे संपादित करेंगे।

ऐसे उपकरण पर कार्य करना जहाँ दोनों ही ओर से सप्लाई आ सकती हो-

किसी ऐसे ट्रान्सफारमर या दूसरे उपकरण पर कार्य करते समय जिसके दोनों तरफ से बिजली की सप्लाई के आने की संभावना हो [किसी तार (केबिल) द्वारा या अन्यथा], कार्य करने वाले व्यक्ति को सुरक्षा-सम्बन्धी दूसरे पूर्वोपाय करने के साथ-साथ, इस बात का भी यकीन कर लेना चाहिए कि दोनों तरफ के स्विच खुले हुए हैं और 'ऑफ' की स्थिति में ताले से बंद कर दिये गए हैं या किसी दूसरे तरीके से ऐसे कर दिये गए हैं कि वे आकस्मिक रूप से बंद न किये जा सकें।