Your browser does not support JavaScript! किसी उपकरण पर कार्य करते समय अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और सामान्य सुरक्षा पूर्वोपाय जिन्हें किया जायेगा। | उत्तर प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड, उत्तर प्रदेश सरकार, भारत की आधिकारिक वेबसाइट में आपका स्वागत है

किसी उपकरण पर कार्य करते समय अपनायी जाने वाली प्रक्रिया और सामान्य सुरक्षा पूर्वोपाय जिन्हें किया जायेगा।

सजीव (गरम)  उपकरण पर कार्य करना

जब तक उसे निर्दिष्‍ट रूप से ऐसा करने के लिए प्राधिकृत न किया गया हो, किसी भी  व्यक्ति को किसी सजीव (गरम) लाइन या साज-सामान पर कोई भी कार्य नहीं करना चाहिए। इस प्रकार का अधिकार दिया जाना इंडियन इलेक्ट्रिसिटी नियमावली, 1956 के नियम-3 में दिये गये उपबन्धों के अनुसार होगा। ऐसे मामलों में, नीचे लिखे अनुदेशों का पालन किया जायेगा :

  • जब वह सजीव (गरम)  कम बोल्टेज के स्विच-बोर्ड (live L. T. Switch Board) पर कार्य कर रहा हो-
    कोई भी आदमी किसी सजीव (गरम)  साज-सामान पर उस समय तक कार्य नहीं करेगा जब तक कि वह किसी विसंवाही टेक (इन्सुलेटिंग सपोर्ट) पर, जैसे, रबड़ की चटाई, सूखी लकड़ी का स्टूल या किसी दूसरे बिजली के असंवाहक पदार्थ (non-conducting material) पर सहारा न लिये हो। ऐसे सभी मामलों में वह नंगे हाथों काम कर सकता है, लेकिन किसी भी हालत में, वह अपने दोनों हाथों का एक साथ इस्तेमाल नहीं करेगा। एक हाथ हमेशा जेब में रहेगा, या जब कोई जेब न हों, तो उसे उस हाथ को मुट्ठी बन्द करके एक रूमाल से बाँध रखना चाहिए जिससे कि उसका सामान्य प्रयोग न हो सके। यह एहतियात बरतना इसलिए जरूरी है जिससे यह यकीन हो जाय कि काम करते समय वह आदमी लगातार जमीन से अलग (आइसोलेटड) रहेगा, क्योंकि किसी भी दुर्घटना से आदमी का संतुलन खो जाता है और वह किसी भी तरफ झुक सकता है और तब वह अपने संतुलन को बनाये रखने के लिए आप से आप अपने दूसरे हाथ को इस्तेमाल में ला सकता है और इस तरह उसका दूसरा हाथ किसी भी अर्थ की गई चीज के निकट सम्पर्क में आ सकता है और इस प्रकार उस आदमी के शरीर में होकर सर्किट पूरा हो सकता है, जिससे बिजली से उसकी मौत हो सकती है। दोनो हाथों के इस्तेमाल में यह खतरा भी है कि दोनों हाथों के दो अलग अलग तारों को एक साथ छू लेने से एक ऐसा लघु परिपथ (शार्ट सर्किट) पैदा हो सकता है जिससे बिजली के प्रवाह से उसकी मृत्यु हो जाय।
  • जब वह एल०टी० (कम वोल्टेज) वितरण (डिस्ट्रीव्यूशन) मुख्य लाइनों पर नगरों में काम कर रहा हो-
    सजीव (गरम) लाइनों पर काम करने वाले कर्मचारिवर्ग को उस समय तक अपना कार्य शुरू नहीं करना चाहिए जब तक कि उन्होंने अपने आपको सुरक्षा पेटी (सेफ्टी बेल्ट) या झूले की मदद से सुरक्षित न कर लिया हो और अपने को हाथ के रबड़ के दस्तानों या रबड़ चढ़े हुए लोहे के दस्तानों, असंवाहित प्लासों (insulated pliers) और असंवाहित पेचकसों (insulated screw drivers) से लैस न कर लिया हो। लकड़ी की सीढ़ी को उस खम्भे से, जिस पर कार्य किया जाना हो, मजबूती के साथ बाँध देना चाहिए। उन पर चढ़ने से पूर्व पोर्टेबिल (हटाई जा सकने वाली) सीढ़ियों को ठीक स्थिति में रख लेना चाहिए। सीढ़ियों के फिसल कर गिरने के खतरे से हमेशा अपनी हिफाजत करनी चाहिए।
    कर्मचारिवर्ग द्वारा जो भी सुरक्षा रबड़ और असंवाहित साज-सामान इस्तेमाल में लाया जायेगा, उसे इस्तेमाल करने से पहले उसकी अच्छी तरह जांच कर लेना चाहिए। कार्य करने वाले व्यक्ति को मीनारनुमा सीढ़ी (टावर लैडर) पर खड़ा होना चाहिए और इस बात की पूरी सावधानी बरतनी चाहिए कि लोहे के दस्तानो से ढके हुए हाथों को छोड़कर उसके शरीर का कोई भी हिस्सा किसी गरम तार (live conductor) से निकट सम्पर्क में न आ जाय। जब कोई मीनारनुमा सीढ़ी (टावर लैडर) उपलब्ध न हो और बांस या बल्ली की किसी सीढ़ी पर ही कार्य करना पड़ जाय, तो इसके अतिरिक्त उसे अपने को एक सुरक्षा पेटी से लैस कर लेना चाहिए और उसके लम्बे फंदे को लाइन की टेक (सपोर्ट) के चारों तरफ लगा देना चाहिए जिससे कि अगर वह तार से अकस्मात छू जाय, तो नीचे न गिरे। सुरक्षा पेटियों को अच्छी, काम लायक हालत में रखा जाना चाहिये।
  • उच्च हाई वोल्टेज (एच०टी०) और अति उच्च वोल्टेज (ई०एच०टी०) वाली लाइनों पर गरम लाइन का काम-
    जब गरम लाइनों पर काम करने वाला कोई जत्था बिजली से चालू उच्च वोल्टेज (एच०टी०) की लाइनों पर कार्य करेगा, तो इस प्रकार के कार्य करने के लिए जा बचाव के पूर्वोपाय निर्धारित किये गए हैं वही उसके संबंध में भी लागू होंगे।
    किन्तु गरम लाइनों और साज-सामान पर कोई कार्य वर्षा, कोहरे या अनुपयुक्त मौसम में नहीं किया जाना चाहिये।

आंशिक रूप से सजीव (गरम) उपकरण पर कार्य करना-

उच्च वोल्टेज से आंशिक रूप में गरम उपकरण पर किये गए काम की देख-भाल किसी ऐसे व्यक्ति द्वारा की जानी चाहिये जो अधीक्षक (सुपरिन्टेण्डेन्ट) के पद से नीचे का न हो या जिसने कम से कम 5 वर्ष तक अधीनस्थ विद्युत और यंत्र अभियंत्रण सेवा (एस०ई० और एम०ई०एस०) में काम किया हो।
किसी भी हालत में किसी आंशिक रूप में गरम इस प्रकार के उपकरण पर कोई काम उस समय तक नहीं किया जायेगा जब तक कि कार्य की देख-भाल करने के लिये प्राधिकृत व्यक्ति उपस्थित न हो। यह सुनिश्‍चित करने के लिए कि कार्य करने वाले व्यक्ति केवल उपकरण के निर्जीव (ठंडे) हिस्से पर ही बने रहें, उसे कार्य-स्थल पर हमेशा उपस्थित रहना चाहिए, और जब तक कार्य पूरा न हो जाय और सभी आदमी हटा न लिये जायें, उसे कार्य-स्थल को छोड़कर नहीं जाना चाहिए।
किन्तु निम्नलिखित दशाओं में ऊपर दिये हुए अनुदेश आंशिक रूप से सजीव (गरम) संरचनाओं (structures) पर लागू नहीं होंगे :-

  • 11000 वोल्ट (11 के०वी०) के वोल्टेजों तक हाथ द्वारा परिचालित तीन सम्यकों वाले स्विच (टी०पी०एम०ओ०) को खोलने के बाद, संरचना के ठंडे हिस्से पर काम करते समय।
  • फ्यूजों का बदला जाना--
    इस प्रकार के मामलों में कार्य संपादित करने वाला व्यक्ति व्यक्तिगत रूप से इस बात के लिए जिम्मेदार होगा कि वह सम्बन्धित स्विचों को चला कर उस हिस्से को जिस पर काम होना है ठंडा कर ले और इसके लिए भी कि वह कार्य को सुरक्षा के साथ संपादित करे।